Bank Holiday 2022: इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा ले बैंक के काम, यहां देखें पूरी लिस्ट...

 

अगर बैंक संबंधित कोई काम है तो आज 31 अक्टूबर या फिर एक दो दिन में  निपटा लें, क्योंकि 1 नवंबर से 13 नवंबर के बीच 6 दिन बैंक बंद रहने वाले है।राहत की खबर ये है कि ऑनलाइन सेवाएं Google Pay, Phone Pay, Paytm,इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं जारी रहेगी, लेकिन चेकबुक-पासबुक के कामों पर असर पड़ सकता है।

हालांकि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक सी नहीं होती है, भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है। यह हॉलिडे हर रविवार और हर दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टियों के साथ हैं। नवंबर में पहली छुट्टी 1 तारीख को ही पड़ रही है।

1 तारीख को कन्नड़ राज्योत्सव / कुटी के मौके पर बेंगलुरू और इंफाल जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद 6 नंवबर को रविवार के दिन पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा।  इस दौरान नेट बैंकिंग, एटीएम, डिजिटल पेमेंट के जरिए भी अपने काम कर सकते हैं।इसके चलते बैकिंग संबंधित जैसे चेकबुक, पासबुक, एटीएम और अकाउंट और ट्रांजेक्शन के काम प्रभावित हो सकते है।

इसके साथ ही 8 नवंबर को गुरु नानक जयंती / कार्तिका पूर्णिमा के अवसर पर अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोच्ची, पणजी, पटना, शिलांग, और तिरुअनंतपुरम को छोड़कर बाकी सब जगह बैंक बंद रहेंगे। 11 तारीख को कनकदास जयंती / वंगला महोत्सव के मौके पर बेंगलुरू और इंफाल के बैंक बंद रहेंगे।

1 नवंबर 2022 – कन्नड़ राज्योत्सव/कुट- बेंगलूरु और इंफाल में बैंक बंद

6 नवंबर 2022 – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

8 नवंबर 2022 – गुरुनानक जयंती/कार्तिका पूर्णिमा/रहास पूर्णिमा/वांगला फेस्टिवल– अगरतला, बेंगलूरु, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोचि, पणजी, पटना, शिलांग और तिरुवनंतपुरम छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद

11 नवंबर 2022 – कनकदासा जयंती/वांग्ला फेस्टिवल- बेंगलूरु और शिलांग में बैंक बंद

12 नवंबर 2022 – शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)

13 नवंबर 2022 – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)