Gas Cylinder Price: महिला दिवस पर प्रधानमंत्री का तोहफा, 503 रुपये में मिल रहा रसोई गैस सिलेंडर

 
Gas Cylinder Price: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विमेंस डे (8 March) पर देश के करोड़ों परिवारों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में सौ रुपए कटौती करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही पीएम उज्ज्वला योजना (रसोई गैस कनेक्शन देने की वर्ष 2016 में शुरू की गई योजना) के तहत वर्ष में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर देने की अवधि मार्च, 2025 तक बढ़ाने का फैसला किया है। सौ रुपये कटौती के बाद देश में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 803 रुपए होगी। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इस तरह सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 503 रुपए होगी। देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थानीय टैक्स की वजह से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है।


300 रुपये प्रति सिलेंडर मिल रही सब्सिडी


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलती है। ऐसे में उन्हें दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 503 रुपये का मिलेगा। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एलपीजी सिलेंडर केवल 503 रुपये में और अन्य उपभोक्ताओं को सिलेंडर केवल 803 रुपये में मिलेगा।


अभी कितना है LPG Cylinder  का दाम


फिलहाल देश में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर नजर डालें, तो राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत (Delhi LPG Cylinder Price) 903 रुपये, कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का दाम 929 रुपये था। इसके अलावा मुंबई में इसकी कीमत 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये चल रही थी।