प्रकृति की रक्षा, वन्यजीवों की सुरक्षा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Protect nature, protect wildlife – Prime Minister Narendra Modi
 

 

 

वन्यजीव सप्ताह की बहुत-बहुत बधाई। इस अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के वन्य जीव प्रभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के बारे में जानकर प्रसन्नता हुई ।

भारत में सदैव से प्रकृति की पूजा की समृद्ध परंपरा रही है। हमारी संस्कृति और संस्कारों में प्रकृति और जीवों की रक्षा का भाव निहित है। कहा गया है-'धर्मो जीवदयातुल्यो न क्वापि जगतीतले' अर्थात् इस संसार में जीव दया के तुल्य धर्म कोई नहीं है। 
हमारे विविध ग्रंथ हमें जल, जमीन, वायु और सभी प्रकृति प्रदत्त चीजों का महत्व समझाते हुए जीवों के प्रति दयाभाव रखने का संदेश देते हैं।

महात्मा गांधी जी ने भी पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति से बेहतर तालमेल के साथ जीवन जीने पर बल दिया था। तेजी से बदलते इस दौर में हम ग्लोबल चुनौतियों को दुनिया की ही नहीं, बल्कि अपनी व्यक्तिगत चुनौती भी मानें। हम इस भाव से आगे बढ़ें कि हमारे जीवन में एक छोटा सा बदलाव, हमारा छोटा सा प्रयास पूरी पृथ्वी के भविष्य के लिए एक आधार बन सकता है।

अपनी विरासत पर गर्व के भाव के साथ आज एक ओर हम विश्व की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हैं, तो साथ ही देशवासियों के प्रयासों से हमारे वन क्षेत्रों का विस्तार भी हो रहा है, जिससे वन्यजीवों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जन-जन को जागरूक करते हुए हम प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं।

अमृत काल में हम भव्य व विकसित भारत के निर्माण के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं। जन भागीदारी और सामूहिकता की शक्ति से उर्जित राष्ट्र प्रकृति एवं पर्यावरण के लिए कार्य करते हुए एक सुनहरा कल सुनिश्चित करने की दिशा में अग्रसर हैं।

मुझे विश्वास है कि वन्यजीव सप्ताह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों से अधिक से अधिक संख्या में लोग जुड़ेंगे और अपने कर्तव्यों को समझते हुए इस दिशा में अहम योगदान देंगे। वन्यजीवों के कल्याण के लिए कार्य कर रहे सभी लोगों को भविष्य के प्रयासों के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।

 

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।