Strong Healthy Nails in Winter: शरद ऋतु आते ही बार बार टूटने लगते है नाखून, तो अपनाएं ये उपाय

Strong healthy nails in winter: If your nails break as soon as autumn arrives, then follow these remedies
 

Strong Healthy Nails in Winter: उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो गया है. ऐसे में इस बदलते मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानी होने लगती है. स्किन ड्राई होने की समस्या से लेकर बाल टूटना यह सभी परेशानी से हमें रोज दो-चार होना पड़ता है. कई लोगों को सर्दियों में नाखून से जुड़ी कई परेशानी का सामना करना पड़ता है. ठंड की वजह से नाखून इतने कमजोर (Nail Care tips) हो जाते हैं कि यह ड्राई होकर टूटने लगते हैं. इसलिए हमें सर्दियों में कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे नाखून ड्राई होकर टूटे नहीं. चलिए जानते हैं टिप्स के बारे में जिसे अपनाकर आप नाखून टूटने की समस्या (Weak Nails Problems) से मुक्ति पा सकते हैं

 

लाइफस्टाइल डेस्क। Strong Healthy Nails in Winter: हर किसी को खूबसूरत नेल्स पसंद होते हैं। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि वो हेल्दी और स्ट्रॉन्ग भी हों। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पसंदी रंग के नेल पेंट लगाती हैं या फिर कोई नेल आर्ट कराती हैं। लेकिन कमजोर होने के कारण नाखून टूट जाते हैं। सर्दियों में हमारे हमेशा ठंडे और ड्राय होते हैं, ऐसे में नाखूनों की भी ठीक से देखभाल नहीं हो पाती। विंटर्स में नेल्स का ख्याल रखने के लिए यहां डालें एक नजर-

 

 

1) नाखूनों को कभी भी खुला न रहने दें- जब आपके नाखूनों में बेस कोट, पॉलिश और टॉप कोट के नाम पर कवच का कोट होता है, तो वे पानी से सुरक्षित रहते हैं। उनके टूटने और छिलने की संभावना भी कम होती है क्योंकि वे सुरक्षित होते हैं।

 

2) नाखूनों को तेल में डिप करें- 1 बड़ा चम्मच बादाम और अरंडी का तेल लें, इसमें थोड़ी सी हैंड क्रीम मिलाएं और अब इसमें अपने नाखूनों को करीब 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। अपने हाथों को बाहर निकालें और मिश्रण को अपने हाथों में मसाज करें। इससे आपके नाखूनों के साथ-साथ हाथों को भी भरपूर पोषण और नमी मिलेगी।

 

ज्यादा ठंड में ग्लव्स जरूर पहनें
सर्दियों में ठंड के कारण स्किन का नेचुरल मॉइस्चर (Natural Moisturizer) खत्म हो जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय के लिए घर में भी ग्लव्स ही पहनने की कोशिश करें. रात में सोने से पहले नाखूनों पर नारियल या ऑलिव ऑयल का मसाज करना न भूलें.

 

नेल पेंट न लगाएं
सर्दी के मौसम में कोशिश करें कि नेल पेंट ना लगाएं. कई बार नेल पेंट में मौजूद केमिकल्स आपके नाखूनों पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं. इस कारण नाखून बेजान होकर टूटने लगते हैं. ध्यान रखें कि सर्दियों में नेल पेंट लगाने से बचें.