सावधान! क्या आप भी कर रहे हैं यह गलती?, क्या लगातार 24 घंटे तक फ्रिज चलाना सही है? जानिए फ्रिज से संबंधित सारे नियम

Attention Are you also doing this mistake? Is it right to run the fridge continuously for 24 hours? Know all the rules related to fridge
 
चाहे गांव हो या शहर. फल, दूध और सब्जियां ज्यादा दिन तक चलें और बचा हुआ खाना खराब न हो इसलिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं.

आजकल फ्रिज लगभग सभी घरों में देखने को मिल जाता है, साथ ही बर्फ जमाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है. ज्यादातर लोगों के घरों में फ्रिज लगातार चलता ही रहता है, तो कुछ लोग फ्रिज को कुछ देर चलाकर 1-2 घंटे के लिए बंद कर देते हैं. दरअसल, फ्रिज बनाने वाली कंपनियां भी नहीं बताती कि उसे कितनी देर चलाना है. लेकिन फ्रिज को कुछ घंटे बंद रखने में आपका फायदा है या नुकसान? आइए समझते हैं.

 फ्रिज के अंदर से एक चैम्बर जैसा होता है जहां खाना रखने से वह खराब नहीं होता. जब तक फ्रिज में करंट जाता रहता है तब तक उसका कम्प्रेसर काम करता रहता है और अंदर कूलिंग की प्रक्रिया जारी रहती है.

फ्रिज को इस तरह डिजाइन किया जाता है जिससे स्विच ऑफ करने पर भी उसके अंदर कुछ देर तक ठंडक बनी रहती है और तब तक खाना खराब नहीं होता. तो क्या इसे 2 या 3 घंटे के लिए बंद किया जा सकता है? क्या है ऐसा करना सही होगा? क्या होगा ऐसा करने पर? आइए समझते हैं. 

ऐसे में कई लोगों का सवाल होता है कि क्या फ्रिज को चौबीसों घंटे चालू रखना जरूरी है और क्या उसे 1-2 घंटे बंद नहीं रख सकते? कई लोग यह सोच कर फ्रिज बंद कर देते हैं कि उसे ज्यादा चलाने से बिजली बिल अधिक आएगा. लेकिन ऐसा करने से आपका फायदा कम और नुकसान ज्यादा है.

कितने घंटे चल सकता है फ्रिज? दरअसल, फ्रिज कूलिंग करने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे लगातार घंटों चलाने के लिए बनाया जाता है. फ्रिज को लगातार चौबीसों घंटे चलाने में कोई परेशानी नहीं है.

अगर आप साल भर फ्रिज का स्विच ऑफ नहीं करेंगे तो भी इसमें कोई परेशानी नहीं है. हालांकि, आपको उसकी साफ़-सफाई या कभी खराब होने पर उसे रिपेयर करवाने के लिए जरूर स्विच ऑफ करना पड़ेगा. 

तो 1-2 घंटे बंद करने पर क्या होगा? अगर आप फ्रिज को 1-2 घंटे बंद रखेंगे या दिन भर में कई बार बंद चालू करते रहेंगे तो ऐसे में फ्रिज अच्छी कूलिंग नहीं दे पाएगा, और ऐसे में अंदर रखा खाने-पीने का सामान खराब हो सकता है. फ्रिज को 1-2 बंद रख कर बिजली बचाने में कोई बुद्धिमानी नहीं है. आपका फ्रिज अपने आप बिजली की बचत करने में सक्षम होता है. जानते हैं कैसे? 

आजकल सभी फ्रिज पावर सेविंग के लिए ऑटोमैटिक ऑफ या ऑटोकट फीचर के साथ आ रहे हैं. इससे फ्रिज एक निश्चित तापमान पर ठंडा होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है.

फ्रिज के ऑटो कट होने पर कंप्रेसर बंद हो जाता है और इस तरह बिजली की बचत होती है. फिर जैसे ही फ्रिज को कूलिंग की जरूरत होती है कंप्रेसर अपने आप चालू हो जाता है. 

फ्रिज को बार बार बंद चालू करने से उसके कंप्रेसर पर लोड पड़ता है और ऐसे में उसके जल्दी खराब होने की गुंजाईश बढ़ जाती है. अगर आप ज्यादा दिनों के लिए घर से जा रहे हैं तो फ्रिज से सारा सामान निकालने या उसे यूज करने के बाद स्विच ऑफ कर सकते हैं. यदि आप एक-दो दिन के लिए जाना चाहते हैं तो फ्रिज को बंद न रखें. 

 

डिस्क्लेमर
इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं।

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं जाए।

Disclaimer
India Trending News is a website portal.
This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth.
Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.