Chanakya Niti in Hindi: ऐसी महिलाएं होती हैं चरित्रहीन, अकेले में करती हैं ऐसा काम

 

Chanakya Niti in Hindi: भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन किया जाता है। इन्हीं नीतियों का पालन करके लोगों ने विश्व भर में सिक्कों का संग्रह किया है। आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी वे उस समय लिखी गईं थीं। जीवन को इन नीतियों का पालन करने से सही दिशा मिलती है।

 

 

चाणक्य नीति के अनुसार औरत को कोई समझ नहीं सकता. भारत में स्त्रियों को देवी का दर्जा दिया गया है। लेकिन यह देवी के साथ समाज द्वारा समय-समय पर दुर्व्यवहार होता रहता है।  प्रकृति ने स्त्री के भीतर कोमलता, सौम्यता और ममता का गुण भरपूर मात्रा में दिया है।

 

 

आचार्य चाणक्य के अनुसार ये हैं चरित्रहीन महिलाओं (characterless woman) के लक्षण...

चाणक्य के अनुसार इस प्रकार की महिलाओं से दूर रहें, लेकिन प्रसिद्ध भारतीय ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं। जिनसे आप महिलाओं के चेहरे, आचरण और व्यवहार को देखकर उनके स्वभाव का पता लगा सकते हैं। महिलाओं के चेहरे और शरीर पर कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो एक तरफ तो उन्हें लक्ष्मी का दर्जा देते हैं तो दूसरी तरफ ऐसे लक्षण अशुभ माने जाते हैं।


ये महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल नहीं बना पाती। इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और चल रहा होता है। चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में शर्म नहीं आती। ऐसी महिलाओं के बहुत सारे पुरुष मित्र होते हैं। और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल में फंसा कर रखती हैं। इन महिलाओं के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और पुरुष के साथ बना रही होती हैं।

ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से इजहार करती हैं और प्यार करती किसी और पुरुष से करती हैं। ऐसी महिलाओं को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है। ऐसी महिलाएं पूरी कोशिश करती हैं कि लोग उसे देखें। इसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकती हैं। चरित्रहीन महिलाएं किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं। उनका प्रेमी, उनका साथी उनकी जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है।

इन महिलाओं से दूर रहें, क्योंकि चाणक्य नीति के अनुसार छोटी गर्दन वाली महिलाएं फैसलों के लिए दूसरों पर निर्भर रहती हैं। साथ ही, जिन स्त्रियों की गर्दन चार अंगुल से अधिक लंबी होती है, उनकी संतान भी मर जाती है। चपटी गर्दन वाली महिलाएं क्रूर और गुस्सैल होती हैं।

इसके अलावा, इन महिलाओं के गालों पर डिंपल लगाने से उनका चरित्र खराब हो जाएगा। इसके अलावा, डरावनी और पीली आंखों वाली महिलाओं का स्वभाव बहुत बुरा होता है। जिन महिलाओं का आकार असमान होता है और उनके कानों पर बहुत बाल होते हैं, वे घर में परेशान करती हैं। जिन महिलाओं के दांत निकले हुए हैं, उनके जीवन में हमेशा दुःख के बादल छाए रहते हैं।