अगर आप भी हैं कमर, पीठ दर्द से परेशान तो करें ये काम, मिलेगा बैक पेन से आराम...

 

आज की लाइफ स्टाइल में बैक पैन एक बड़ी समस्या है, चाहे घर का काम या फिर जो लोग पूरे दिन ऑफिस में बैठकर काम करते हैं, उन्हें अक्सर पीठ दर्द की प्रॉब्लम रहती है। पूरे दिन बैठने के कारण बैक बोन या स्पाइन में भी दर्द होने लगता है। मसल्स के एक ही पोजिशन में रहने और घंटों तक न हिलने के कारण जकड़न महसूस होने लगती है।  यूं तो दर्द को कम करने के लिए बाजार में कई तरह के हीटिंग पैड्स, पेनकिलर स्प्रे और कई जेल और बॉम मौजूद हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से दर्द कुछ देर के लिए तो चला जाता है, लेकिन तकलीफ वैसी ही रहती है। 

अगर आप पीठ के दर्द में राहत चाहते है तो अपनाएं ये उपाय करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज...

1. काऊ-फेस स्ट्रेच (Cow Face Pose)


 

काऊ-फेस स्ट्रेच को गोमुखासन भी कहते हैं। टेंशन 'को कम करने के लिए यह फायदेमंद माना जाता है। इस आसान को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और गहरी सांस लें। 
राइट पैर को लेफ्ट थाई के ऊपर रखें। अब राइट हैंड को सोल्डर के ऊपर से पीछे की ओर लेकर जाएं। लेफ्ट हैंड को कमर के पास से पीछे लेकर जाएं। दोनों हाथों को पीछे ले जाकर टच करें। 
इस दौरान स्पाइन को सीधा रखें। काऊ-फेस स्ट्रेच की मदद से स्पाइन और पीठ के दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

 2. चाइल्ड स्ट्रेच करें (Child Pose)

इस स्ट्रेच से टेंशन और थकान कम करने में हेल्प मिलती है। इससे कूल्हे, सोल्डर, थाई और पीठ की मसल्स को रिलैक्स करने में मदद मिलती है।  इसको करने के लिए जमीन पर बैठ जाए। फिर हिप्स के नीचे दोनों पैर को मोड़ लें। अब खुद को जितना आगे ला सकते है लेकर आएं और हाथों को सामने की और फैला दें। सिर नीचे झुकाकर रखे। इस पोजिशन में 20 से 30 सेकेंड्स रुके और फिर पहले वाली पोजिशन में आ जाएं।

3. कोबरा स्ट्रेच (Cobra Stretch)

कोबरा स्ट्रेच बहुत ही लाभकारी एक्सरसाइज है। इसे नियमित रूप से करने पर आपकी बाजुएं मजबूत बनती हैं और बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है। इससे करने से  आपका लोअर बैक पेन कम होता है। पीरियड्स के दौरान दर्द होने पर भी आप इस स्ट्रेचिंग को कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। इन एक्सरसाइज को गर्भवती महिलाएं गलती से भी न करें।हाथों या कलाई में चोट या कोई समस्या होने पर इन एक्सरसाइज को न करें। पीठ और कमर में समस्या होने पर इन एक्सरसाइज को न करें।घुटनों या जोड़ों में समस्या होने पर इन एक्सरसाइज को न करें।


4.ट्राइसेप स्ट्रेच (Tricep stretch)

कंधे, गर्दन और पीठ के ऊपरी भाग में होने वाले दर्द को कम करने के लिए यह स्ट्रेच फायदेमंद है। पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर लेफ्ट हैंड को पीछे ले जाकर, राइट सोल्डर के पीछे वाले पार्ट पर रखें।


अब राइट हैंड को पीछे ले जाकर लेफ्ट हैंड की कोहनी को छुएं।  इस दौरान हाथ मुड़े नहीं।  इस पोजिशन में 10 सेकेंड्स रुकें और फिर हाथों को नीचे कर दूसरे हाथ से इसे रिपीट करें। 


5.चेस्ट टू नी स्ट्रेच (Chest to knee strech)

चेस्ट टू नी स्ट्रेच को करने से लोअर बैक, हिप्स, एब्डोमिनल मसल्स पर स्ट्रेच आता है और दर्द दूर होता है। चेस्ट टू नीच स्ट्रेच करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों से घुटनों को पकड़कर, घुटनों को फोल्ड करे।

घुटनों को चेस्ट की ओर' लेकर जाएं। अब 5 तक काउंट करें और नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं। इसके बाद इस स्ट्रेच को 10 से 15 बार रिपीट करें। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार स्ट्रेचिंग को नियमित रूप से करने पर आपका Blood Circulation बेहतर होता है, एक्सरसाइज करने की गति मे सुधार आता है और बॉडी पेन कम होता है।

डिस्क्लेमर


इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।