Ind vs Aus Test Series: राहुल या गिल...जानिए कौन होगा रोहित का जोड़ीदार?, टीम इंडिया के लिए बना चिंता का विषय

 

Ind vs Aus Test Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है और भारतीय टीम ने अपनी कमर कस ली है। कंगारू टीम भारतीय स्पिन अटैक से खौफ खाए हुए है, लेकिन भारतीय टीम की बल्लेबाजी भी उसके लिए चिंता का विषय है। दूसरी ओर भारतीय खेमे में भी एक कन्फ्यूजन है, वह ओपनिंग जोड़ी को लेकर है। अभी तक केएल राहुल ही रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते आए हैं, लेकिन बीते कुछ वक्त में शुभमन गिल ने रनों की बरसात करते हुए केएल राहुल के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।

रोहित-गिल या रोहित-राहुल, क्या होगी ओपनिंग जोड़ी?

ओपनिंग जोड़ी को लेकर सबसे बड़ा सवाल इस समय बना हुआ है। हालांकि, प्रैक्टिस सेशन में रोहित और गिल साथ में बल्लेबाजी करते दिखे। वहीं राहुल को विराट और पुजारा के साथ प्रैक्टिस करते देखा गया। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम मैनेजमेंट चोटिल श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में शायद केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी सौंपेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि केएल राहुल के पास अनुभव है मध्यक्रम का लेकिन शुभमन गिल इस मामले में अनुभवहीन हैं। उन्हें ज्यादातार ओपनिंग करते ही देखा गया है। इसलिए यह एक अच्छा मूव और इस सबसे बड़ा सवाल का सरल और आसान जवाब भी हो सकता है।


 

गिल ने नहीं छोड़ा राहुल के लिए मौका

शुभमन गिल ने साल 2023 की दमदार शुरुआत की और रनों का पहाड़ बना दिया। यही वजह है कि टीम मैनेजमेंट के लिए एक चुनौती है, क्योंकि जिस स्पॉट पर वह रन बना रहे हैं अगर उन्हें वहां नहीं खिलाया जाता है तब टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े हो सकते हैं। खास बात यह है कि केएल राहुल और शुभमन गिल दोनों ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ी है। अगर टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल की जोड़ी बनाने का फैसला करता है, तब केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी मिल सकती है। वनडे में भी केएल राहुल अब मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने लगे हैं, ऐसे में टेस्ट में जब अभी श्रेयस अय्यर फिट नहीं हैं तब केएल राहुल के पास मिडिल ऑर्डर मजबूत करने का मौका है।

टेस्ट मैच के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम

पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टोड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन, डेविड वॉर्नर।