IND vs SA 2nd Test Match: केपटाउन में भारत ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले रोहित शर्मा बने पहले कप्तान

 

IND vs SA 2nd Test Match: भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में 7 विकेट से जीत हासिल की है। मुकाबले के दूसरे दिन भारत को जीत के लिए 79 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया।


वहीं आपको बता दें कि इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। भारत को पहले टेस्ट में पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। 

भारत ने केपटाउन में रचा इतिहास

भारतीय टीम की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही। इससे पहले केपटाउन में भारत को 6 टेस्ट में 4 बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे थे। भारतीय टीम 1992 से साउथ अफ्रीकी जमीन पर द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलती आ रही है, लेकिन उसने केपटाउन में एक भी टेस्ट जीत हासिल नहीं की थी। एशिया की कोई भी टीम अब तक केपटाउन में टेस्ट मैच नहीं जीत पाई थी लेकिन अब भारत ने केपटाउन में जीत का सूखा खत्म किया है।


ऐसी रही भारत की दूसरी पारी


भारतीय टीम को जीत के लिए 79 रन बनाने थे। दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने 23 गेंदों पर 28 रन बनाए, जिसमें छह चौके शामिल रहे। वहीं रोहित शर्मा 17 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने दूसरी पारी में यशस्वी के अलावा विराट कोहली और शुभमन गिल का भी विकेट गंवाया। कोहली ने 12 और गिल ने 10 रन बनाए।

बुमराह और सिराज का अहम योगदान

आपको बता दें कि भारत की इस जीत में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। सिराज ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाए, वहीं बुमराह ने दूसरी पारी में 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। पहली पारी में 98 रनों से पिछड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 176 रन ही बना सकी थी। इस तरह भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसे टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

टूट गया केपटाउन का घमंड


छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को युवा यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दी। उन्होंने पहली ही गेंद पर कागिसो रबाडा को चौका लगाकर टीम का खाता खोला तो रोहित शर्मा सिंगल लेकर स्ट्राइक रोटेट करते नजर आए। छठे ओवर में हालांकि, भारत को पहला झटका यशस्वी के रूप में लगा। वह 28 रन बनाकर बर्गर के शिकार बने। इसके बाद शुभमन गिल भी सिर्फ 10 रन बनाकर चलते बने। इस दौरान भारत ने 50 रनों का आंकड़ा 8वें ओवर में पार किया। कोहली 12 रन पर लौटे, हालांकि यहां से रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और भारत को जीत दिला दी। इसके साथ ही रोहित शर्मा केपटाउन में टेस्ट मैच जितने वाले पहले भारतीय कप्तान बने और एमएस धोनी के बाद साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने।