BPSC 2023 Exam Date: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की डेट बदली, जानिए किस तारीख को होगा एग्जाम

BPSC 2023 Exam Date: Bihar teacher recruitment exam date changed, know on which date the exam will be held
 

BPSC Bihar Teacher Recruitment 2023 Exam Date: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए बेहद अहम सूचना है. बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के तारीखों में बदलाव किया है। गौरतलब है कि सूबे में शिक्षकों के 1,70,461 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवारों से 12 जुलाई तक भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भर्ती परीक्षा का आयोजन 19, 20, 26 और 27 अगस्त को किया जाना था। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। दरअसल 20 अगस्त को सीटेट की परीक्षा होनी है। ऐसे में उम्मीदवार लगातार बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की डेट बदलने की मांग कर रहे थे। आयोग ने उम्मीदवारों की मांग को मानते हुए तिथियों में बदलाव किया है।

इस तारीख को होगी परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 19 एवं 20 अगस्त को होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा की डेट बदली गई है। अब इन तारीखों की परीक्षाएं 24 और 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी। हांलाकि 26 व 27 अगस्त की परीक्षा पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत ही होगी। इधर रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 23,000 से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

BPSC Teacher Exam Date 2023: बिहार  1.7 लाख शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2: अब होमपेज पर "महत्वपूर्ण सूचना: स्कूल शिक्षक लिखित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगी परीक्षा शुरू होने की तिथियां (विज्ञापन संख्या 26/2023)" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगी और उम्मीदवार परीक्षा तिथि की जांच कर सकते हैं।

स्टेप 4:  भविष्य के संदर्भ के लिए इसे डाउनलोड करें और सहेजें।

BPSC Teacher Exam Date 2023: बिहार 1.7 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए इस डेट तक करें आवेदन

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक के 1,70, 461 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और यह 12 जुलाई, 2023 को समाप्त होगी। इस दौरान इस भर्ती के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। BPSC के अनुसार, शिक्षक भर्ती के लिए 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए थे।