यूपी में बिपरजॉय तूफान का असर, इन सभी जिलों में हो रही भारी बारिश, जानिए अपने जिले का हाल

Effect of Biparjoy storm in UP, heavy rains in all these districts, know the condition of your district
 

बारिश और तेज हवाएं चलेंगी


कानपुर CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया, "जैसे-जैसे तूफान यूपी के नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे बारिश और तेज हवाओं का असर बढ़ता जा रहा है। आज पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज बारिश होगी। हालांकि अभी पूर्वी यूपी के 12 जिलों में हीटवेव का असर जारी रहेगा।"

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अगले 24 घंटे में यूपी में असर द‍िखाएगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में तेज आंधी तूफान के साथ बार‍िश की चेतावनी जारी की गई है। सभी से सतर्क रहने की अपील की गई है।

लखनऊ में मंगलवार सुबह करीब 11:30 बजे कुछ मिनट तक तेज बारिश हुई। इसके बाद कुछ देर तक बूंदाबांदी होती रही। फिर अचानक से धूप निकल आई।
बिजनौर में आंधी ने मचाई तबाही

अब मौसम के पूर्वानुमान की बात करें, तो पूर्वी यूपी के 21 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। मगर, बारिश होने के आसार नहीं है। इन जिलों में लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, औरेया, अमेठी, रायबरेली, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र, बलिया आते हैं।

अस्पतालों में हीट स्‍ट्रोक के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अभी इस पूरे सप्ताह तापलहर का कहर ऐसे ही बना रहेगा। अगले सप्ताह की शुरुआत से संभव है कि इसमें परिवर्तन हो। बहरहाल पूरे दिन तेज आंधी जैसी हवा के साथ प्रचंड आंच बहती रही, बाहर निकलते ही चमड़ी झुलसा देने वाली लू शरीर से टकराती तो इसकी तीव्रता का एहसास होता।

बंगाल की खाड़ी की ओर से आने वाला मानसून उत्तरी बिहार में पूर्णिया के आसपास ठहर गया है। बिपर्जय का प्रभाव खत्म होने के बाद ही मानसून को आगे बढ़ने की राह मिलेगी। संभावना है कि 27-28 जून तक ही मानसून इधर पहुंचे।