टमाटर के दाम ने लगाया दोहरा शतक, अन्य सब्जियों के दाम ने भी छुवा आसमान

The price of tomato counted double century, the price of other lore also touched the sky
 

लोगों की रसोई से टमाटर ही गायब हो गया है आम लोगों का तो बुरा हाल है। उत्तरकाशी में टमाटर की किल्लत की वजह से दाम 200 रूपये किलो के पार हो गया है, सब्जियों के दाम भी तीन गुना तक बढ़ गए हैं। जिससे पहले से ही महगाईं झेल रहे लोगों के आंसू निकाल दिए हैं।

 

 

देश के कई शहरों में टमाटर की कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच गई है। दिल्ली में तो कई स्थानों पर टमाटर 200 रुपये के पार पहुंच गया है। वीकली मार्केट्स में घटिया क्वालिटी का टमाटर भी 100 रुपये किलो के पार मिल रहा है।

देश में पूरे साल टमाटर की फसल होती है। मुख्य रूप से इसकी खेती मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात में होती है। देश होने वाली टमाटर की कुल खेती में इन राज्यों की हिस्सेदारी 46 परसेंट है। भारत दुनिया में टमाटर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है लेकिन देश में प्रति हेक्टेयर उपज बहुत कम है। 2021-22 में यह प्रति हेक्टेयर 24.4 टन रही जबकि चीन में यह 58.4 टन प्रति हेक्टेयर है। इसका वैश्विक औसत 37 टन प्रति हेक्टेयर है। दुनिया में टमाटर का उत्पादन ग्रीनहाउसेज और पॉलीहाउसेज में होता है। लेकिन भारत में अब तक बड़े पैमाने पर इसे नहीं अपनाया गया है।

टमाटर की शेल्फ लाइफ भी अपेक्षाकृत कम होती है, जिससे भी माना जाता है कि इसका असर उनकी कीमतों पर पड़ रहा है.

चेन्नई में टमाटर फिलहाल 100-130 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

कीमतों में गिरावट का सामना करते हुए, तमिलनाडु सरकार ने बढ़ती कीमतों के बीच उपभोक्ताओं को कुछ राहत देने के लिए राज्य की राजधानी चेन्नई में राशन की दुकानों पर 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है.

बेंगलुरु में टमाटर की कीमतें 101 से 121 रुपये प्रति किलोग्राम तक हैं. ऊंची कीमतों को मार्च और अप्रैल में अचानक तापमान में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसका नतीजा यह हुआ कि टमाटर की उपज पर कीटों के हमले से मार्केट में रेट बढ़ गए हैं.

वहीं, दिल्ली में कल टमाटर के रेट 162-165 रुपये प्रति किलो पर

वहीं अदरक 100-120 रुपये से 250-350 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं हरी मिर्च सामान्य 100 रुपये से अधिक 200-300 रुपये प्रति किलो पर जेब ढीली कर रही है. पश्चिम बंगाल में टमाटर की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम है. वहीं कोलकाता में 148 रुपये. दिल्ली और चेन्नई में कीमतें क्रमशः 110 रुपये और 117 रुपये प्रति किलो थीं. बता दें कि पिछले दो हफ्ते में टमाटर पैदा करने वाले राज्यों से सप्लाई बाधित हुई है, जहां टमाटर की तुड़ाई और इसका ढुलाई पर असर पड़ा है.