यूपी में तेज आंधी और तूफान का अलर्ट, झमाझम होगी बारिश, मौसम होगा ठंडा

Alert of strong storm and storm in UP, there will be rain, weather will be cold
 

Cyclone Biparjoy In UP :  यूपी के मौसम में अलगे 24 घंटे में तेजी से बदलाव होने वाला है। इस संबंध में मौसम व‍िभाग ने पूरे प्रदेश में आंधी पानी का अलर्ट जारी क‍िया है। प्रदेश में दिन और रात के मौसम में लगातार गर्मी बढ़ रही है। राजधानी में रात के मौसम में सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़त दर्ज की गई तो वही दिन का तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसके साथ ही बिपर्जय तो तूफान का भी असर अब प्रदेश भर में दिख रहा है।

बिपरजॉय चक्रवात से मौसम का असर दिखना सोमवार से शुरू हो रहा है। आगरा में सुबह की शुरुआत बादलों से हुयी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सभी राज्यों में चार-पांच दिन में लू होगी खत्म मानसून का होगा आगमन।

बिपरजॉय तूफान का असर उत्तर भारत में भी दिखना शुरू हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से चार दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है। 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा और आंधी-पानी के आसार हैं। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

त्तर प्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगा है। इसके चलते एनसीआर क्षेत्र में कहीं-कहीं बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अगले 4 घंटे बाद यूपी के 51 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 150 किमी की रफ्तार से शाम साढ़े सात बजे तक गुजरात के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। जिसका असर उत्‍तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने यूपी के 51 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है और सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

इन जिलों में लू की चेतावनी


गुरुवार को कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र, संत रविदास नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा और फतेहपुर में गुरुवार को दिन के समय लू और रात के समय तापमान बढ़ने से गर्मी रहने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत गर्मी से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।