IRCTC बदलेगा वाराणसी कैंट स्टेशन का लुक, यात्रियों को मिलेगी 3 स्टार होटलों जैसी सुविधा

IRCTC will change the look of Varanasi Cantt station, passengers will get facilities like 3 star hotels
 
वाराणसी। वाराणसी में कैंट स्टेशन के डॉरमेट्री और रिटायरिंग कमरों का संचालन अब IRCTC बीके हाथों में चला गया है।

जी हां आपको बता दें कि कार्यदायी संस्था इसे अपग्रेड कर तीन स्टार होटलों की सुविधाओं से लैस बनाएगी। वहीं रेल प्रशासन की ओर से इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा के मुताबिक कैंट स्टेशन पर 31 बेड के तीन डॉरमेट्री और नौ कमरों वाले रिटायरिंग कमरों की रिमॉडलिंग कराई जाएगी।

3 स्टार होटल जैसी सुविधाओं से लैस डोरमेट्री बौर रिटायरिंग कमरों की नई डिजाइन निर्माण विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। इसके लिए दो माह पहले टेंडर भी फाइनल हो गया है। डिजाइन को हरी झंडी मिलते ही रिमॉडलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इससे पहले सभी रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की तीन सितारा होटलों की सुविधा से लैस किया जाएगा। कैंट स्टेशन पर 31 बेड के तीन डॉरमेट्री और और डबल बेड के नौ रिटायरिंग कमरों का संचालन यात्रियों के लिए किया जाता है।

पुराना टीटी रेस्ट हाउस का हिस्सा भी डॉरमेट्री में शामिल


आपको बता दें कि कैंट स्टेशन पर जो पुराना टीटी रेस्ट हाउस था अब वह रिटायरिंग रूम का हिस्सा हो जाएगा। वहीं टीटी रेस्ट हाउस का निर्माण पुराने भवन के दूसरे तल पर बनाया जा रहा है। जल्द ही इसे संबंधितों को सौंप दिया जाएगा। साथ ही रिटायरिंग रूम के ऊपर बैंक से सटे पुराने टीटी रेस्ट हाउस को भी डॉरमेट्री से जोड़ा जाएगा।

कैंट से मोहनसराय 6 लेन सड़क 

आपको बता दें कि कैंट-मोहनसराय छह लेन सड़क नवंबर तक चालू हो सकता है। लहरतारा से मोहनसराय तक बन रही छह लेन सड़क का काम नवम्बर तक पूरा हो सकता है। इसके लिए चल रहा काम अब दिखने लगा हैं।

इसी कड़ी में शुक्रवार से डीएलसी (ड्राई लीन कंक्रीट) का काम शुरू हो गया है। लहरतारा से मोहनसराय तक 11 किलोमीटर सड़क छह लेन बनाई जा रही है। इसके लिए करीब 245 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत है।


इस सड़क को 56 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है, जो सड़क के मध्य से 28-28 मीटर चौड़ी बन रही है, जिसके लिए खोदाई का कार्य पूर्ण हो गया है। साथ ही मोहनसराय की तरफ बोल्डर डालकर रोलर सेेेे उसे जमीन में दबा दिया गया है।

अब शुक्रवार से ड्राई लीन कंक्रीट डालने का काम शुरू करा दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक ड्राई लीन कंक्रीट का काम सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, नवम्बर तक सड़क के छह लेन बनाने का काम पूरा हो जाएगा।