वाराणसी में आखिर कब होगी बारिश, भीषण गर्मी से परेशान काशी की जनता इंद्रदेव से लगा रही गुहार

When will it rain in Varanasi, troubled by the scorching heat, the people of Kashi are pleading with Lord Indra
 

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भयंकर गर्मी का कहर लगातार जारी है। गर्मी के कारण वाराणसी में इंसान के साथ बेजुबान भी परेशान हो गए हैं। पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। लू की वजह लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। इस प्रचंड गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर सामने आई हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, वाराणसी में 20 जून के बाद तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। उम्मीद है कि तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

IMD की वेबसाइट के अनुसार, आज वाराणसी में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब है तो वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसके अलावा 20 जून को अधिकतम तापमान 39 और फिर 21 जून को 37 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। आगे 22,23 और 24 जून को भी तापमान इसी के आसपास होगा।


आपको बता दें कि बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस हफ्ते लोगों को इस प्रचंड गर्मी से राहत मिलने वाली है। इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी। आसमान में अब बादलों की आवाजाही भी शुरू हो गयी है। लेकिन फिलहाल बारिश का सटीक आकलन नहीं किया जा सकता है।