Weather Updates: अगले कुछ दिनों में इन राज्यों भारी बारिश का अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Weather Updates: Warning of heavy rains in these states in next few days, Health Minister has called for high level
 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 15 दिनों में देश के आधे से ज्यादा राज्यों में बारिश होने लगेगी। इसकी शुरुआत कुछ राज्यों में सोमवार से हो गई। दिल्ली, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में बारिश हुई और दिन में बादल भी छाए रहे।

इधर, जल संसाधन विभाग की जारी रिपोर्ट में पिछले 24 घंटे में कहीं भी बारिश नहीं होना बताया, गोगुंदा में बारिश दर्ज की गई वह भी मात्र एक मिलीमीटर। इधर, उदयपुर की झीलों को भरने वाले आकोदड़ा बांध में इस चक्रवात के समय 3.50 मीटर पानी आया है। इससे पिछोला झील का जलस्तर 2 और फतहसागर का जलस्तर 5 इंच बढ़ा है।

बिपरंजय तूफान का असर बारिश पर भी पड़ा


चक्रवात बिपारजॉय देश में बारिश की कमी की भरपाई कर रहा है। केवल उत्तर-पश्चिम भारत में कोटे से 37% अधिक बारिश हुई है। बिपार्जॉय ने पिछले चार दिनों में गुजरात और राजस्थान में इतनी बारिश की है कि देश भर में कमजोर मानसून के कारण बारिश की कमी के 20% की भरपाई कर दी है।

चेन्नई में सोमवार को भारी बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया।
 

 बिहार में 3 दिन के बाद मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे झारखंड के कई क्षेत्रों में तेज भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया। हालांकि 4 क्षेत्रों में बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है जबकि पश्चिम बंगाल में भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

 देश के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। बिहार झारखंड उत्तरप्रदेश सहित बंगाल में तापमान में इजाफा देखा जाएगा। वहीं राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब में भी मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे। राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि गुजरात में तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जाएगी। चक्रवात का असर गुजरात में देखा जा सकता है।

राजधानी दिल्ली में आगामी 4 दिनों तक तापमान में इजाफा होने के साथ ही न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़त देखी जाएगी। आसमान साफ रहेगा। तपिश बढ़ेगी। इसके साथ ही गर्म तेज हवाओं का प्रश्न से शुरू होगा। हालांकि इस सप्ताह के बाद मौसम में बदलाव नजर आएंगे।