प्रभु श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या : किसी भी आपदा से निपटने के लिए 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम तैनात

संवाददाता- ओम प्रकाश पटेल
 

 

श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अयोध्या के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री सहित हजारों की संख्या में अति विशिष्ट, विशिष्ट अतिथियों, साधु-संतों तथा गणमान्य लोगों का आगमन होना हैं।

 

ऐसे में किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए 11 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) वाराणसी से अयोध्या में तीन टीमों की तैनाती किया गया है। इन टीमों में एक टीम केमिकल बायोलॉजिकल रेडियोलॉजिकल एवं न्यूक्लियर आपदा (CBRN) से निपटने के लिए सभी अत्याधुनिक उपकरणों के साथ होगी। दूसरी टीम कोलैप्स स्ट्रक्चर सर्च एंड रेस्क्यू (CSSR) से संबंधित आपदाओं से निपटने के लिए तैनात है। वहीं तीसरी टीम को सरयू नदी में रेस्क्यू मोटर बोट, गोताखोर, पैरामाडिक्स, लाइफ जैकेट के साथ तैनात किया जा रहा हैं।

उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा, 11 एनडीआरएफ वाराणसी ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन अयोध्या से समन्वय स्थापित कर सभी टीमों की तैनाती की गई है। सभी टीम अत्याधुनिक राहत बचाव उपकरणों से सुसज्जित हैं और किसी भी प्रकार के आपदा के दौरान राहत बचाव ऑपरेशन को पूरा करने में सक्षम हैं। तीनों टीमों में विशेष प्रशिक्षित अधिकारी और रेस्क्यूर्स को अत्याधुनिक राहत बचाओ उपकरणों के साथ डॉक्टर, पैरामेडिक, विशेष रूप से प्रशिक्षित स्वान दस्ता को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा वाराणसी, गोरखपुर एवं लखनऊ में भी एनडीआरएफ के अतिरिक्त टीमों को पूरी तैयारी के साथ तैनात रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर उनका भी उपयोग किया जा सके।