बनारस बनेगा डेंगू फ्री! सुबह शाम होगा मच्छरों पर हमला, काम पर लगी 10 विभागों की फौज

 

बनारस को डेंगू फ्री जिला बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नया प्लान तैयार किया गया है। यहां डेंगू का एक भी मच्छर पनपने न पाए इसके लिए शासन स्तर पर स्पेशल कैंपेन की शुरुआत की गई है। इसमें स्वास्थ्य विभाग समेत सिटी के 10 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। संचारी व मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए शुरू किया गया यह अभियान पूरे अक्टूबर माह तक चलेगा।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, पंचायती राज विभाग समेत अन्य विभागों की टीम तैनात की गई हैं. विभागों के अधिकारी व कर्मचारी घर-घर जाकर बीमारियों की रोकथाम और जनसमुदाय को अवेयर करेंगे। साथ ही अभियान जन समुदाय से भी अपील की गई है वह अभियान में सहयोग करे और जागरूक रहें। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय पर विशेष अभियान का शुभारंभ किया है। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि अभियान को लेकर अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार का कार्य कराया जाएगा।

नगर निगम ने अब मच्छरों से निपटने की तैयारी कर ली है। शहर में बढ़ते मच्छरजनित रोगों को देखते हुए 70 नई फॉगिंग मशीनें मंगाई गई हैं। निगम के पास पहले से 50 मशीनें थीं कुल मिलाकर अब इनकी संख्या 120 हो गई है। 
निगम की तैयारी है कि हर वार्ड को एक मशीन दी जाएगी और 20 मशीनें स्पेयर में रखी जाएंगी, ताकि उनका जरूरत पर इस्तेमाल किया जा सके। प्लानिंग है अब हर वार्ड में प्रतिदिन सुबह व शाम फॉगिंग का अभियान चलाकर मच्छरों का पूरी तरह से खात्मा कर दिया जाए, ताकि उनका लार्वा पनपने से पहले ही समाप्त हो जाए। शुक्रवार को वार्ड में मशीनों के पहुंचते ही अभियान शुरू हो जाएगा।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि शहर में मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। इससे आए दिन लोग बीमार हो रहे हैं। खासकर नए वार्ड जो बने है वहां पर मच्छरों का आतंक है। इसकी शिकायत भी आ रही है। अब लोगों की शिकायत नहीं आएगी। क्योंकि नगर निगम ने 70 और फागिंग मशीन की खरीदारी की है जो शुक्रवार को नगर निगम में आ जाएगा। नगर निगम के पास पहले की 50 मशीनें है। दोनों मिलाकर मशीनों की संख्या 120 के पास हो जाएगी।


हर वार्ड की अपनी मशीन

120 फागिंग मशीन हर वार्ड को दिए जाएंगे। इनमें नए वार्ड भी शामिल है। वार्ड के इंस्पेक्टर इसे अपनी निगरानी में प्रतिदिन अपने क्षेत्र में फागिंग कराएंगे। उन एरिया में ज्यादा फागिंग कराएंगे जहां मच्छरों का प्रकोप सबसे अधिक है। अभी तक मशीनों की संख्या कम होने से कई ऐसे क्षेत्र है जहां फागिंग नहीं हो पा रही थी। अब अतिरिक्त मशीनों के आ जाने से फागिंग करने में सहूलियत होगी। 


इन वार्डो से शिकायत

नए वार्डों में जहां पानी अधिक लगा है वहां से काफी शिकायत आ रही थी कि उन वार्डों में फागिंग कराया जाए ताकि लोगों को मच्छरों से राहत मिल सके। इसके अलावा शहर के उन क्षेत्रों में भी फागिंग की जाएगी जहां जरूरत है। जैसे कालोनी, मुहल्ले, गलिया और वीवीआईपी गेस्ट हाउस में भी फागिंग कराया जाएगा। 

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।