Varanasi news in hindi: वाराणसी विनायक प्लाजा में ED की छापेमारी, मुम्बई और लखनऊ से है कनेक्शन

 

Varanasi news in hindi: वाराणसी। महाराष्ट्र के सपा प्रमुख अबू आजमी की बेनामी संपत्तियों की तलाश में ईडी की मुंबई, वाराणसी और लखनऊ में छापेमारी चल रही है। आयकर विभाग, लखनऊ की बेनामी विंग के अधिकारियों की टीम ने अबु आजमी के करीबियों के मुंबई, वाराणसी और लखनऊ स्थित ठिकानों पर बेनामी संपत्तियों से जुड़े तमाम दस्तावेजों को बरामद किया है। सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि छापे की कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी।


वाराणसी के मलदहिया चौराहे स्थित विनायक प्लाजा में ईडी की छापेमारी। छापेमारी में आयकर विभाग के अधिकारी भी मौजूद।विनायक प्लाजा में सपा नेता अबू आसिम आजमी के करीबियों के यहां धमकी ईडी टीम। विनायक प्लाजा स्थित विनायक निर्माण प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय में जांच पड़ताल जारी है। वहीं विनायक प्लाजा पर पुलिस फोर्स मौजूद है। विनायक प्लाजा के तीसरे तल पर स्थित एक दफ्तर में ईडी के अधिकारी जांच पड़ताल कर रहे हैं। वहीं कार्यालय में लोगों के फोन ईडी अधिकारियों ने अपने कब्जे में ले लिए हैं। तीसरे तल पर लोगों के आने-जाने पर पुलिस ने रोक लगाई है।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि आयकर विभाग ने बीते वर्ष नवंबर महीने में अबू आजमी और उनके करीबियों के देश भर में 30 ठिकानों पर छापा मारा था। उस समय तमाम बेनामी संपत्तियों की खरीद-फरोख्त के बारे में जानकारी मिली थी। उस छापेमारी के दौरान दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, वाराणसी और कानपुर में छापों के बाद अबू आजमी पर 160 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी करने का आरोप भी लगा था। इन ठिकानों से मिले दस्तावेजों की करीब दस महीने तक चली जांच के बाद बृहस्पतिवार को मुंबई, वाराणसी और लखनऊ में उनके करीबियों के ठिकानों को आयकर विभाग की बेनामी विंग ने फिर से खंगालना शुरू किया है।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि वाराणसी में विनायक ग्रुप के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है। विनायक ग्रुप समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव रहे गणेश गुप्ता का है। उनका निधन होने के बाद परिजन इसे संचालित कर रहे हैं। इस ग्रुप के वाराणसी में तमाम आलीशान मॉल, रिहायशी बहुमंजिला इमारतें, शॉपिंग कॉम्पलेक्स आदि हैं।

वहीं अधिकारियों के मुताबिक अबू आजमी को हवाला के जरिए 40 करोड़ रुपये मिलने की जांच में पुष्टि हुई थी। मुंबई में अबू आजमी का कारोबार संभालने वाले अनीस आजमी के जरिए इस रकम को इधर से उधर किया जाता था। फिलहाल आयकर विभाग के अधिकारी छापों में हुई बरामदगी के बारे में सूचना देने से बच रहे हैं।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि यह छापेमारी कल भी जारी रहेगी...