Gyanvapi Masjid Case: कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर के तहखाने में पूजा पाठ शुरू, देखिये अंदर की तस्वीरें...

 

Gyanvapi Masjid Case: वाराणसी जिला अदालत द्वारा हिंदुओं को ज्ञानवापी परिसर स्थित व्यास जी के तहखाने में पूजा का अधिकार दिये जाने के चंद घंटे बाद बुधवार देर रात तहखाने को खोलकर उसकी साफ सफाई की गई और फिर वहां पूजा की गई। (gyanvapi mandir news)

 

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष नागेंद्र पांडेय ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिला अदालत के आदेश के बाद व्यास जी के तहखाने में पूर्व की तरह अब पूजा पाठ नियमित किया जाएगा। (gyanvapi masjid news in hindi)

ज्ञानवापी में व्यास जी के तहखाने में पूजा-अर्चना के बाद आम श्रद्धालुओं ने भी पुलिस की मौजूदगी में दर्शन किए हैं। वहीं इस मामले को लेकर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा ''ज्ञानवापी मामले में यह एक बड़ा घटनाक्रम है। (gyanvapi news)

ज्ञान वापी मामले को लेकर मुस्लिम पक्षों ने किया बंद का ऐलान 

 

'व्यास जी के तहखाने' में पहले भी पूजा होती थी। नवंबर 1993 के बाद इसे गलत तरीके से बंद कर दिया गया कोई बिना लिखित आदेश के, बिना किसी लिखित आदेश के पूजा रोक दी गई और बैरिकेड्स लगा दिए गए। कल 'व्यास जी का तहखाना' में पूजा की गई।" (Gyanvapi Mosque)

विडियो नीचे है...

31 साल बाद व्यास तहखाने में पूजा शुरू कोर्ट के फैसले (gyanvapi court decision) के 9 घंटे बाद ही लोहे के बाड़ हटा दिए गए और देर रात पूजा की शुरुआत भी कर दी गई।गुरुवार रात 12:00 बजे भारी प्रशासन की मौजूदगी में विश्वनाथ मंदिर की तरफ से, जहां बड़े नंदी विराजमान हैं उनके ठीक सामने बैरिकेडिंग को खोलकर तहखाना पर जाने का रास्ता बनाया गया। (gyanvapi news in hindi)

ज्ञान वापी मामले को लेकर मुस्लिम पक्षों ने किया बंद का ऐलान 

सर्वे के दौरान जो मूर्तियां वहां मिली थीं उसे रखकर देर रात तक पूजा-पाठ कराया गया। आरती की गई और भोग और प्रसाद भी वितरित किए गए। आज से व्यास जी के तहखाना में शयन आरती, मंगल आरती सहित पूजा-पाठ की सभी विधियां वहां मौजूद देवी-देवताओं के विग्रह के सामने पूरी की जाएंगी। प्रशासन ने देर रात तहखाना के भीतर के पूजा आदि की व्यवस्था को काशी विश्वनाथ ट्रस्ट को सौंप दिया। (gyanvapi mosque basement)

पुजारी माधव दत्त त्रिपाठी ने कहा कि हर सनातनी के लिए यह हर्ष का विषय है, कल की संध्या ने इतनी सुंदर लिखावट लिखी है कि आज का प्रभाव उसे स्वर्ण अक्षर में बदल चुका है। पहले हमें जाने नहीं दिया गया, पर आज से मैं यहां पूजा पाठ की शुरुआत करूंगा। धूप-दीप करेंगे, आरती होगी, सृजन होगा मूर्तियों का। जो बाबा विश्वनाथ की पूजा की प्रक्रिया है वही प्रक्रिया व्यास तहखाना में भी चलेगी। व्यास परिवार बहुत सुंदर पूजा करती आई है। (gyanvapi masjid latest news)

ज्ञान वापी मामले को लेकर मुस्लिम पक्षों ने किया बंद का ऐलान 

व्यास सेलर में आरती का समय

आपको बता दें की व्यास तहखाने में प्रतिदिन 5 आरती होगी। (varanasi gyanvapi news)

 मंगला- सुबह 3:30 बजे
 भोग- दोपहर 12 बजे
 अपरान्ह- शाम 4 बजे
 सांयकाल- शाम 7 बजे
 शयन- रात्रि 10:30 बजे

देखिये व्यास तहखाने में पूजापाठ का विडियो