Varanasi Airport: वाराणसी एयरपोर्ट का नया लुक आया सामने, अंदर दिखेगा गंगा घाट का नजारा, देखें तस्वीरें

 

Varanasi news in hindi: वाराणसी। बनारस के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के विस्तार के साथ ही इसके लुक को भी और ज्यादा खूबसूरत बनाने की कवायद शुरू हो गई है। आपको बता दें कि वाराणसी के एयरपोर्ट पर काशी की सभ्यता और सांस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।


 

एयरपोर्ट की बनावट ऐसी होगी जैसे आपको अनुभूति होने लगेगी की आप काशी में आ गए हैं। गंगा घाट से लेकर वैदिक मंत्रों तक सब कुछ आपको वहां देखने को मिलेगा। नया एयरपोर्ट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। 50600 वर्ग मीटर में बनने वाले हवाई अड्डे में पांच एयरोब्रिज होंगे।

 

एयर स्ट्रीट का चौड़ीकरण होगा। साथ ही विमानों के सुगम संचालन के लिए रनवे का विस्तार किया जाएगा। विमानों की संख्या भी बढ़ेगी। इसके अलावा यात्री सुविधाओं से जुड़े कई अन्य कार्य भी होंगे। इस समय बाबतपुर के आसपास की जमीनों की रजिस्ट्री का काम चल रहा है। जिला प्रशासन के अफसर प्रतिदिन इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

 

 

वाराणसी एयरपोर्ट (varanasi airport) प्राधिकरण की ओर से डिजाइन जारी की गई है। जिसमें दिखाया गया है कि एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार से अंदर घुसते ही ऐसा लगेगा जैसे आप एयरपोर्ट पर नहीं बल्कि गंगा घाट पर आ गए हैं।

 

 

जब अंदर जाएंगे तो दिखेगा की नाव की डिज़ाइन बनाई गई है और उस नाव पर वैदिक मंत्र लिखे होंगे। एयरपोर्ट की छत स्टील की होगी जबकि फर्श ग्रेनाइट पत्थर से बनाया जाएगा। वाराणसी एयरपोर्ट की डिज़ाइन (varanasi airport new design) को 3 पी पर आधारित रखा गया है। इसका मतलब पीपल (लोग), परपज (उद्देश्य) और प्लेस (स्थान) है। (varanasi airport new look)

वहीं आपको बता दें कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एक हजार करोड़ की लागत से 350 एकड़ जमीन अगले दो महीने में खरीदी जाएगी। एयरपोर्ट 2024 तक डेवलप किया जा जाएगा। नई डिजाइन के अनुसार नया इंटीग्रेटेड टर्मिनल भवन और पांच एयरोब्रिज का निर्माण होगा। एयरपोर्ट पर खानपान, शॉपिंग और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। एयरपोर्ट के विस्तर के लिए वाराणसी जिला प्रशासन ने सात गावों की जमीन अधिग्रहण के लिए चिह्नित किया है।