वाराणसी भी मुम्बई की तरह बनेगा आत्मनिर्भर! शुरू होने जा रही फ़ास्ट ट्रांसपोर्ट सर्विस, क्या है नीति आयोग और प्रदेश सरकार का प्लान?

 

Varanasi news: वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज और आजमगढ़ मंडल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए फास्ट ट्रांसपोर्ट सेवा जल्द शुरू होगी। इसके लिए नीति आयोग और उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना बनाई है। इसके तहत ट्रेन और बस समेत हर प तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को क बेहतर किया जाएगा।

 

इन मंडल के आठ के जिलों को जोड़कर वाराणसी रीजन को विकसित किया जाएगा। इसके लिए क नीति आयोग और शासन की संयुक्त बृह 6 टीम का गठन हो गया है। तीन से चार र्व महीनों में इस योजना का पूर्ण प्लान क बनाकर भेजा जाएगा। 


पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा


वाराणसी सबसे प्राचीन, आध्यात्मिक और धार्मिक स्थल है, जो दुनियाभर के वि लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। विश्वनाथ धाम, गंगा घाट, सारनाथ के साथ अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और आध्यात्मिक स्मारकों के लिए मशहूर यह ऐतिहासिक शहर लंबे समय से ट्रैफिक जाम से जूझ रहा है। इससे कुछ राहत देने के लिए रोपवे परियोजना पर काम शुरू हो चुका है।

 

 

बावजूद इसके नीति आयोग ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी, प्रयागराज, मिर्जापुर और आजमगढ़ मंडल के आठ जिलों के बीच मजबूत कनेक्टिविटी के लिए फास्ट ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू करने पै की योजना बनाई है। नीति आयोग ने वाराणसी के साथ गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, प्रयागराज और आजमगढ़ जिलों को जोड़कर वाराणसी रीजन का प्लान तैयार किया है। 

 


मुंबई के साथ बनारस भी बनेगा आत्मनिर्भर

 

नीति आयोग ने मुंबई, सूरत, विशाखापत्तनम के साथ ही काशी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चुना है। महानगर का स्वरूप ले चुकी काशी में रोजगार की तेजी से बढ़ रही संभावनाओं और आबादी के दबाव को देखते हुए छह जिलों को जोड़कर बृहद बनारस की रूपरेखा बनाई जा रही है।

 

रिंग रोड, प्रयागराज-वाराणसी हाईवे, मंड पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे सहित अन्य प्रमुख मार्गों के किनारे औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही आवासीय और व्यावसायिक दृष्टि से विकास किया जाएगा।


वाराणसी रीजन की जरूरतों नमक को पूरा करने के लिए अलग-अलग सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके लिए नीति आयोग और शासन की संयुक्त टीम भी गठित की गई है, जो अगले पांच दशक की विकास और संभावनाओं पर प्रस्ताव तैयार करेगी।


नमो घाट और रामनगर में बनेगा वॉटर मोटर्स सेंटर

 

काशी में नए बने नमो घाट के पास और रामनगर में वॉटर स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा। पर्यटन विभाग की ओर से तैयार करवाए गए प्लान के अनुसार नमो घाट पर पर्यटक गंगा में रोमांचक खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे।

यहां बोटिंग के साथ हाई स्पीड मोटर रेस, वॉटर स्कूटर, पैरासेलिंग, नौकायन, कैनोइंग, विंड सर्फिंग, सेलिंग के अलावा कई अन्य खेलों की सुविधा उपलब्ध होगी।
अनहोनी से निपटने के लिए नमो घाट पर रेस्क्यू टीम तैनात रहेगी। गोताखोरों के साथ मेडिकल टीम भी मुस्तैद रहेगी।

 

खिलाड़ी होंगे ट्रेंड

 

उधर, रामनगर में 36वीं वाहिनी पीएसी परिसर के पास बनने वाले सेंटर के माध्यम से खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने लायक खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। साथ ही वॉटर स्पोर्ट्स की बड़ी प्रतिस्पर्धाएं करवाई जाएंगी। नमो घाट परिक्षेत्र में अगले वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर की हाई स्पीड मोटर बोट रेस की संभावना भी तलाशी जा रही है। 

 

कमिश्नर, कौशल राज शर्मा ने बताया की नीति आयोग और उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी- मिर्जापुर- प्रयागराज और आजमगढ़ की आपसी बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तेज रेलवे और ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू करने की योजना पर काम करना शुरू किया है।

छह से आठ जिलों को जोड़कर वाराणसी रीजन को विकसित किया जाएगा। इसके लिए नीति आयोग और शासन की संयुक्त टीम का गठन हो गया है। तीन-चार महीनों में ही इस योजना का पूर्ण प्लान बनाकर भेजा जाएगा।

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।