Bank Holidays in November 2022 : नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 
Bank Holidays in November 2022 : नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 लोग दिन-रात मेहनत करके कमाई करते हैं, ताकि उनकी आजीविका चल सके और उनके खर्चे पूरे हो सके। इसके अलावा लोग आज की जरूरतों को पूरा करने के साथ अपने भविष्य के लिए भी बचत करते हैं, जिसके लिए लोग बैंक में खाता खुलवाते हैं और अपने खाते में पैसे जमा करते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर पैसे निकालते भी हैं। सैलरी खाता, बचत खाता या करंट खाता खुलवाने या इनके काम से, लोन के काम से, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने, चेक बुक से जुड़े काम आदि के लिए लोगों को बैंक भी जाना पड़ता है।

लेकिन सोचिए कि आप बैंक गए और छुट्टी के कारण बैंक बंद हो, तो आपका तो समय खराब होगा ही और साथ ही काम भी अटक जाएगा। इसलिए जरूरी है कि बैंक जाने से पहले बैंकों की छुट्टियां जरूर जान लें। तो चलिए आने वाले महीने नवंबर 2022 की बैंकों की छुट्टी की लिस्ट देखते हैं, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई जारी करता है। 


RBI ने दी जानकारी


आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) लोगों की सुविधा के लिए हर महीने बैंक हॉलिडे (Bank Holiday List) की लिस्ट जारी करता है। इस लिस्ट को आप केंद्रीय बैंक RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आपको बैंक में जरूरी काम करना है, तो आप इसे 1 दिन पहले ही निपटा लें। साथ ही आप नेट बैंकिंग (Net Banking), एटीएम (ATM), डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के जरिए भी अपने काम कर सकते हैं।

राज्यों में अलग-अलग Bank Holiday

बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं।हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। ये सुविधा हमेशा की 24 घंटे चालू रहेगी।