कोरोना अपडेट: कोरोना से चीन समेत इन 5 देशों में हाहाकार आने वालों का RT-PCR जरूरी, एक्शन में केंद्र सरकार

कोरोना अपडेट: कोरोना से चीन समेत इन 5 देशों में हाहाकार आने वालों का RT-PCR जरूरी, एक्शन में केंद्र सरकार
 
Corona update: RT-PCR is necessary for those coming from Corona to these 5 countries including China, central government in action

दुनिया के कई देशों में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है और पूरी सावधानी बरत रही है. इसके मद्देनज़र अब चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा है कि अगर इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्हें तुरंत क्वारंटीन कर दिया जाएगा.

 

चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी देने के लिए कोविड-19 एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य किया गया है.

भारत में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आ रही है, पिछले 24 घंटों में नए मामलों में भी कमी आई है। वहीं दूसरी तरफ आज सक्रिय मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। अब यह आंकड़ा 3,397 पर पहुंच गया है। वहीं केरल में 1,413 मामले सक्रिय हैं जबकि कर्नाटक में सक्रिय मामलों की संख्या 1,238 पर पहुंच गई है।

आज यानी 24 दिसंबर 2022 की सुबह आठ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 201 नए मामले सामने आए। इससे पहले 23 दिसंबर 163 नए मामले सामने आए थे, जबकि 22 दिसंबर को 185 नए मामले मिले थे, जबकि 01 नवंबर को 1,046 नए मामले सामने आए थे। 

आंकड़ों को देखें तो देश में अब सक्रिय मामलों की दर 0.01 प्रतिशत है, जबकि रिकवरी दर 98.8 फीसदी पर पहुंच चुकी है। 


जानकारी मिली है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना से देश में किसी की मौत नहीं हुई है, जबकि सरकार ने पिछले दिनों हुई एक मौत के आंकड़े को भी आज साझा किया है। पिछले 24 घंटे में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 183 बताई गई है। देखा जाए तो इस समय केरल में सबसे ज्यादा 1413 मामले सक्रिय हैं, कर्नाटक में 1238, महाराष्ट्र में 134, ओडिशा में 111 और राजस्थान में 76 मामले अभी भी सक्रिय हैं

चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी एक बार फिर तेजी से पैर पसार रही है। वहीं चीन में लॉकडाउन हटाने के बाद से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले तीन महीनों में चीन की 60 फीसदी से ज्यादा आबादी संक्रमित हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चीन में अब तक एक करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।