Jobs in haryana: अब युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा, बिना लिखित परीक्षा ही होगी भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया...

 
Jobs in haryana: अब युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा, बिना लिखित परीक्षा ही होगी भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया...

हरियाणा में ग्रुप डी के लिए होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा में दर्जनभर श्रेणियों के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से छूट दी जाएगी। हालांकि, इन सभी को संबंधित क्षेत्र में अपनी दक्षता साबित करनी होगी। इसके लिए उनकी दक्षता परीक्षा पास करनी होगी।

 

इसी आधार पर उनका चयन किया जाएगा। फरवरी 2023 में संभावित ग्रुप डी की परीक्षा से पहले इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हरियाणा में ग्रुप डी के 22 हजार पद भरे जाने हैं। अलग-अलग विभाग, निगम और बोर्ड इसके लिए आयोग के पास मांग भेज चुके हैं। अब आयोग इसकी भर्ती के लिए फरवरी में संयुक्त पात्रता परीक्षा कराएगा। इसी परीक्षा के आधार पर पद भरे जाने हैं।

 

इससे पहले, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने सभी श्रेणियों के पदों के नियमों और योग्यता के मूल्यांकन के बाद पाया है कि ऐसे करीब 3500 पद हैं, जिनकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा से कम है और केवल उनका तकनीकी काम होता है। इनमें हेयर ड्रेसर, कुक, माली, सफाई कर्मी, धोबी, अर्दली, वेटर, साइकिल स्टैंड अटेंडेंट समेत अन्य श्रेणी शामिल हैं। 



आयोग द्वारा इस मामले को लेकर हरियाणा सरकार से भी सलाह ली गई। अब सैद्धांतिक रूप से सहमति बन गई है कि इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देने से छूट रहेगी, बल्कि इनको अपने अपने क्षेत्र में तकनीकी परीक्षा से गुजरना होगा। इसी परीक्षा के आधार पर इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों को नौकरी दी जाएगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने इसकी पुष्टि की है। खदरी का कहना है कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं, ताकि संबंधित पद के लिए अपने क्षेत्र में पारंगत व्यक्ति का ही चयन हो सके।   

हरियाणा सरकार द्वारा पिछले दिनों फैसला लिया गया है कि ग्रुप सी के लिए कक्षा 12वीं और ग्रुप डी के लिए कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है लेकिन पहले से ही विभागों, निगमों और बोर्डों में ग्रुप डी के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता तय की गई है। उदाहरण के तौर पर कुक के पद के लिए शर्त है कि उसे अच्छा खाना बनाना आना चाहिए और पढ़ा लिखा होना चाहिए लेकिन यहां पर यह स्पष्ट नहीं है कि उसके लिए कहां तक की पढ़ाई जरूरी है। इसी प्रकार, हेयर ड्रेसर के लिए है कि उसे कटिंग करनी आनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता 8वीं होनी चाहिए।

 

इसी माह के अंत में आएगा ग्रुप सी की सीईटी का परिणाम

ग्रुप सी के 32 हजार पदों के लिए ली गई परीक्षा का परिणाम इसी माह के अंत तक जारी होने की संभावना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस संबंध में आयोग को अवगत करा दिया है। एनटीए द्वारा तैयार किया गया परिणाम आयोग को सौंपा जाएगा। इसके बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इसमें आर्थिक सामाजिक आधार पर पांच अतिरिक्त अंक जोड़ेगा। उसी आधार पर अभ्यर्थियों का स्कोर तय किया जाएगा। ग्रुप सी के पदों के लिए परीक्षा के चार गुणा अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। गौर हो कि सीईटी के लिए प्रदेशभर में कुल 11.53 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है। इनमें से मात्र 50 हजार ऐसे हैं, जिन्होंने केवल ग्रुप सी के लिए आवेदन किया है, शेष अभ्यर्थियों ने सी और ग्रुप डी दोनों पदों के लिए आवेदन किया है।