Winter vacation 2023: स्कूल की छुट्टियों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 1 जनवरी से इतने दिनों तक बन्द रहेंगे स्कूल

 
Winter vacation 2023: स्कूल की छुट्टियों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 1 जनवरी से इतने दिनों तक बन्द रहेंगे स्कूल

चीन सहित दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण ने भारत सहित अन्य देशों की चिंता बढ़ा दी है। चीन की हालात को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि भारत में एक बार फिर भयंकर तबाही आ सकती है। वहीं दूसरी ओर उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं के चलते शीतलहर और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। हालात को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

 


कड़ाके की ठंड को देखते हुए दिल्ली सरकार के सभी स्कूल शीतकालीन अवकाश के लिए 1 से 15 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को एक सर्कुलर जारी किया। इधर, शीत लहर के बीच लखनऊ में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों का समय 31 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक बदल दिया गया है।

 

 

वहीं, मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले दो दिनों में राजधानी में घना कोहरा छाने के आसार हैं। दृश्यता करीब 100 मीटर रहेगा। अगले 2-3 दिनों तक तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच बना रहेगा। इसके साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट ने भी अपडेट शेयर किया है। कहा कि फ्लाइट ऑपरेशंस प्रभावित हो सकते हैं।

 

जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। वहीं वायु गुणवत्ता शुक्रवार को 319 के समग्र AQI के साथ बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। नोएडा और गुरुग्राम में क्रमशः 361 और 345 का एक्यूआई दर्ज किया गया।

 

आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि 22 से 28 दिसंबर के बीच पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति संभव है।

 

 


 

 

दिल्ली एनसीआर में अवकाश
 

दिल्ली सरकार के अनुसार राजधानी और एनसीआर क्षेत्र के सभी सरकारी स्कूलों को 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश के दौरान बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित की जाएंगी।  वहीं, स्कूल की टाइमिंग सुबह 8.30 बजे से दोपहर 12.50 बजे तक कर दी गई है। 


पंजाब में 25 दिसंबर से छुट्टी
पंजाब सरकार ने भी ठंड को देखते हुए सरकारी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार ने स्कूल खोलने के समय में भी परिवर्तन किया है। पंजाब सरकार ने सभी स्कूलों को 25 दिसंबर 2022 से 1 जनवरी 2023 तक बंद रखे की घोषणा की है।  सरकार ने यह आदेश सरकारी, प्राइवेट, मान्यता प्राप्त और एडेड स्कूलों के लिए भी जारी किया गया है। 

 


एमपी और छत्तीसगढ़ में छुट्टी
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है।  मध्यप्रदेश सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी स्कूलों में 23 से 28 दिसंबर तक की छुट्टी घोषित की है।  जबकि, शिक्षा विभाग ने केन्द्रीय विद्यालयों को 22 दिसंबर से 01 जनवरी 2023 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।