BPSC 69th PT Exam: बीपीएससी प्री से खत्म हुआ E ऑप्शन, निगेटिव मार्किंग रहेगी जारी, अध्यक्ष ने दी जानकारी

 BPSC 69th PT Exam: E option ended from BPSC Pre, negative marking will continue, chairman gave information
 
BPSC 69th PT Exam: बीपीएससी प्री से खत्म हुआ E ऑप्शन, निगेटिव मार्किंग रहेगी जारी, अध्यक्ष ने दी जानकारी
 

BPSC 69th PT Exam: बीपीएससी द्वारा आयोजित 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। शिक्षक परीक्षा के सफल आयोजन के बाद बीपीएससी ने यह फैसला 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए लिया है। लंबे समय से युवा जिसकी मांग कर रहे थे। उस मांग को बीपीएससी ने मान लिया है।

अब 69वीं पीटी परीक्षा से ‘E’ ऑप्शन को हटा दिया गया है। इसको लेकर आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “बीपीएससी एकीकृत 69 वीं में निगेटिव मार्किंग तो होगी लेकिन इसमें चार उत्तर विकल्प ही होंगे। इससे E ऑप्शन को हटा दिया गया है।"

इस साल यह पहला मौका है जब समान प्रकृति की कई प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जाएगी। इसमें वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी शामिल हैं। आपको बता दें कि इस संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की पीटी की परीक्षा 30 सितंबर को होने वाली है। मुख्य परीक्षा की बात करें तो इसका आयोजन 17 नवंबर को किया जाएगा।

क्या है मुख्य परीक्षा का पैटर्न?


मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू 9 दिसंबर से लेकर 16 दिसंबर के बीच होगा। बीपीएससी द्वारा आयोजित इस परीक्षा के जरीए कुल 379 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। बीपीएससी की मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी के 100 अंक, सामान्य अध्ययन के प्रथम पत्र में 300 अंक सामान्य अध्ययन के द्वितीय पत्र में 300 अंक और निबंध के 300 अंकों के प्रश्न होंगे।

इन पदों के लिए मांगा गया है आवेदन


बीपीएससी 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से पुलिस उपाधीक्षक, काराधीक्षक, सहायक निबंधक, सहयोग समितियां एवं समकक्ष, अधीक्षक (मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग), पुलीस उपाधीक्षक (परिचालन), बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तिय प्रशासनिक पदाधिकरी एवं समकक्ष के पदों पर भर्ती होगी।