खुशखबरी! अब 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर, आधार को करें लिंक बैंक में आएगा सब्सिडी

Good News! Now domestic gas cylinder for Rs 500, link Aadhaar, subsidy will come in bank
 
खुशखबरी! अब 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर, आधार को करें लिंक बैंक में आएगा सब्सिडी

देश में लगातार बढ़ती महंगाई को लेकर आम जनता काफी ज्यादा परेशान हो रही है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार ने प्रदेश की जनता को बड़ी राहत दी है।

दरअसल, सरकार की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर यानि LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर स्कीम के तहत LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के लिए सरकार ने 750 करोड़ रुपये मंजूरी किए हैं। जिसका ऐलान अशोक गहलोत द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के राज्य बजट में घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए एक योजना का ऐलान किया गया था।

73 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ


 बता दें कि राजस्थान सरकार गरीब लोगों के लिए इस तरह की योजना चला रही है। यह उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो महंगे रेट पर सिलेंडर खरीदने से असमर्थ होते हैं।

इस योजना के तहत, बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में सिलेंडर दिया जा रहा है। साथ ही, एक साल में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी भी दी जा रही है। जिसका लाभ प्रदेश के करीब 73 लाख परिवारों को मिलेगा।


यदि आप बीपीएल या उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आते हैं और राजस्थान सरकार के निवासी हैं, तो आप भी 500 रुपये में प्रति माह गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट जन आधार से लिंक करवाना होगा।

इस योजना को लागू करने के लिए राजस्थान सरकार ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय से बीपीएल और उज्ज्वला योजना की सूची मांगी है। जब डेटा मिल जाएगा, तो आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू हो गई है।

अकाउंट में आएगी सब्सिडी


इस योजना के तहत गैस कनेक्शन धारकों को सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए, गैस कनेक्शन धारकों को अपने जन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा।

इस योजना के तहत, बेनेफिशरी के अकाउंट में बचे हुए 610 रुपये की सब्सिडी भेजी जाएगी। वहीं, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अकाउंट में 410 रुपये सब्सिडी के तौर पर भेजे जाएंगे।

सब्सिडी की राशि उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस तरह, इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी गरीब परिवारों को सस्ते में गैस सिलेंडर मिलने का लाभ उठा सकते हैं।