INDIA या भारत! क्या बदल जायेगा India का नाम? सरकार आधिकारिक रूप से बदल सकती है आपके देश का नाम

 INDIA or Bharat! Will the name of India change? Government can officially change the name of your country
 
INDIA या भारत! क्या बदल जायेगा India का नाम? सरकार आधिकारिक रूप से बदल सकती है आपके देश का नाम
 

India vs Bharat: कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार देश के संविधान से 'इंडिया' शब्द को हटाने के लिए एक विधेयक पेश कर सकती है। विधेयक का मसौदा तैयार करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

रिपोर्टों में यह भी सुझाव दिया गया है कि विधेयक को संसद के आगामी विशेष सत्र में पेश किया जाएगा जो 18-22 सितंबर तक होने वाला है।

 

17वीं लोकसभा के 13वें सत्र और राज्यसभा के 261वें सत्र के दौरान 18-22 सितंबर तक पांच सत्र आयोजित किये जायेंगे। सूत्रों के मुताबिक, सरकार भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में भारत की परिभाषा में इस्तेमाल होने वाले वाक्यांश 'इंडिया यानी भारत' से 'इंडिया' शब्द हटाने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

हाल ही में, आरएसएस नेता मोहन भागवत ने भी कहा था कि "हमारे देश का नाम भारत सदियों से अस्तित्व में है", और लोगों से इंडिया के बजाय भारत शब्द का उपयोग करने का आग्रह किया।

 

दरअसल, 11 अगस्त को लोकसभा में मॉनसून सत्र के दौरान गृह सचिव अमित शाह ने 1860 में तैयार किए गए आईपीसी, सीआरपीसीन (1898) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (1872) को गुलामी की निशानी बताया था।

 

अन्य विषय जिनपर संसद के आगामी विशेष सत्र में हो सकती है चर्चा

इसके अलावा सांसद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की सफल लैंडिंग सहित 9-10 सितंबर को दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन पर मुख्य शिखर सम्मेलन से पहले इस प्रतिष्ठित आयोजन से संबंधित कई अन्य कार्यक्रम का हो सकता है आयोजन।

 

हालाँकि, नेशनल असेंबली के अगले असाधारण सत्र के एजेंडे की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कुछ सूत्रों के मुताबिक, 2047 तक भारत को "विकसित देश" बनाने के लिए एक रोड मैप तैयार किया जाएगा और इस खास विषय हो पर सकती है चर्चा।

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं।

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं जाए।

Disclaimer

India Trending News is a website portal.
This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth.
Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.