जानिए कौन हैं CBI के नए डायरेक्टर प्रवीण सूद? कब संभालेंगे पदभार

Know who is the new CBI director Praveen Sood? When will you take charge?

 
Know who is the new CBI director Praveen Sood? When will you take charge?

नए सीबीआई निदेशक के रूप में कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद का नियुक्ति

 

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई के निदेशक के रूप में केंद्र सरकार ने चयनित किया है। सूद द्वारा निभाए जाने वाले इस पद का कार्यकाल अगले दो साल तक होगा। मौजूदा सीबीआई प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है और उसके बाद प्रवीण सूद पदभार संभालेंगे।

चयन के लिए शनिवार को एक उच्च स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, और विपक्ष के नेता, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी भी शामिल थे।

 

बाजार में छाया कई उम्मीदवारों का नाम

इस पद के लिए चयनित होने वाले सभी उम्मीदवारों में, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सूद सबसे आगे थे। शॉर्टलिस्ट में शामिल अन्य उम्मीदवारों में मध्य प्रदेश पुलिस के डीजीपी एसके सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन भी थे।

प्रवीण सूद का कार्यकाल अगले साल मई में समाप्त हो रहा है, लेकिन उनका कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

प्रवीण सूद कौन हैं?

कौन हैं प्रवीण सूद जो बने CBI के नए डायरेक्टर, कर्नाटक में डीके शिवकुमार से  रही है तल्खी - CBI new Chief Parveen Sood dgp karnataka profile and DK  Shivakumar statement lclp -

प्रवीण सूद हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं, जन्म साल 1964 में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से अपनी पढ़ाई पूरी की है। सूद ने साल 1986 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होकर अपनी सेवाएं शुरू कीं, और उनकी पहली पोस्टिंग 1989 में मैसूर में हुई।

सूद ने 2004 से 2007 तक कर्नाटक राज्य के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यरत रहे।

इसके बाद, 2008 से 2011 तक सूद ने बेंगलुरु के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ट्रैफिक का पदभार संभाला। सूद को वर्ष 2013 में कर्नाटक राज्य पुलिस आवास निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया था,

कौन हैं 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद सीबीआई के नए निदेशक नियुक्त?  | Who Is Praveen Sood, 1986-batch IPS Officer Appointed New Director Of CBI?

और उन्होंने नौ महीनों में ही कंपनी का कारोबार ₹160 करोड़ से बढ़ाकर ₹282 करोड़ कर दिया। सूद ने बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त के रूप में भी काम किया है और उन्हें लोगों के लिए 'नम्मा 100' आपातकालीन रेस्पॉन्स सिस्टम स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है।

सूद को उनके काम के लिए कई सम्मानों से नवाजा गया है, जैसे कि 1996 में मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक, 2002 में पुलिस पदक, और 2011 में राष्ट्रपति पुलिस पदक।