lockdown in india: भारत में एक बार फिर लग सकता है लॉकडाउन? भारत में लगातार मिल रहे इतने नए मामले, नए वैरिएंट ने चीन में मचाई है तबाही

Lockdown in India: Can there be a lockdown in India once again? So many new cases are continuously being found in India, new variant has created havoc in China

 
lockdown in india: भारत में एक बार फिर लग सकता है लॉकडाउन? भारत में लगातार मिल रहे इतने नए मामले, नए वैरिएंट ने चीन में मचाई है तबाही

lockdown  in India : देश-दुनिया में एक बार फिर कोरोना एक बार फिर कहर बरपा रहा है। एक बार फिर चीन में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने से हड़कंप मच गया है। माना जा रहा है कि ये वैरिएंट काफी खतरनाक है। ऐसे में लोगों के मन में अब एक बार फिर इस नए वैरिएंट का डर बैठ गया है। हाल ही में भारत में भी इस नए वैरिएंट (Corona New Variant BF.7) के 5 मामले सामने आए हैं। इन मामलों के सामने आने के बाद से लोगों में कोरोना की तीसरी लहर आने का डर सताने लगा है। कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने चीन के बहुत तबाही मचाई है।

 

 

WHO की रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना का नया वैरिएंट चीन में भीषण तबाही मचा रहा है। चीन में कोरोना के नए वैरिएंट के कई मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना के मामले खतरनाक रफ्तार से बढ़ रहे हैं। चीन में बढ़ते कोरोना मामलों ने भारत को भी चिंता में डाल दिया है। दरअसल, भारत की चिंता नए वैरिएंट BF.7 को लेकर भी है जिसने चीन में कोरोना को विस्फोटक रूप दिया है। कोरोना के इस नए वैरिएंट के भारत में पांच मामले सामने आ गए हैं।

इन मामलों में से तीन मामले गुजरात के हैं, जबकि दो मामले ओडिशा से सामने आए हैं। ऐसे में लोगों के मन में इस नए वैरिएंट को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। लोग इस नए वैरिएंट से डरने लगे हैं। माना जा रहा है कि ये वैरिएंट पुराने वैरिएंट्स से ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में क्या भारत को भी इस वैरिएंट से डरने की जरूरत है? क्या चीन की तरह भारत में भी कोरोना की नई लहर आने वाली है? क्या भारत में फिर लॉकडाउन की स्थिति आ सकती है? जनता के मन में इस तरह के कई सवाल उठने लगे हैं।

अगले साल भारत में भी लगेगा लॉकडाउन?

कोरोना के नए वैरिएंट ने चीन में भीषण तबाही मचाई है। भारत में बीते दो लहर को देखने के बाद अब एक बार फिर कोरोना की तीसरी लहर के बारे में सोच के भी डर लगने लगता हैं। खासतौर पर तब, जब कोई म्यूटेशन ऐसा हो जाए कि वायरस का स्वरूप ले ले।

जैसे जब देश में पहली बार डेल्टा वैरिएंट आया था, लेकिन अभी हम देख रहे हैं कि सिर्फ ओमिक्रॉन के ही सबवैरिएंट सामने आ रहे हैं जिसके खिलाफ भारत के लोगों की बढ़िया इम्युनिटी है। ऐसे में अभी वो स्थिति नहीं लगती कि लॉकडाउन लगाया जाएगा।

भारत में मामले फिलहाल नियंत्रण में हैं। इसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि भारत में फिलहाल किसी तरह की पाबंदियां लगाने की कोई खास जरुरत नहीं हैं। ऐसे में भारत में अभी लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता नहीं हैं। इसके अलावा विदेश जाने पर भी रोक लगा देना या दूसरी पाबंदियों की भी जरूरत नहीं है। फिलहाल सिर्फ कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करना जरूरी है। अगर कोई दूसरे देश से आ रहा है और उसे खासी-जुखाम है तो एक बार कोरोना टेस्ट जरूर करवा लें।