LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन पर राहत! घरेलू LPG सिलेंडर 200 रुपये सस्ता, नए दाम देशभर में लागू

LPG Cylinder Price: Relief on Rakshabandhan! Domestic LPG cylinder cheaper by Rs 200, new price applicable across the country
 
LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन पर राहत! घरेलू LPG सिलेंडर 200 रुपये सस्ता, नए दाम देशभर में लागू
 

LPG Cylinder Price: रक्षा बंधन जैसे त्‍योहारों पर केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया गया है। लोगों को बड़ी राहत देते हुए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है।

सिलेंडर के नए दाम आज 30 अगस्‍त से देशभर में लागू हो चुके हैं। यानी अब सभी लोगों को घरेलू सिलेंडर 200 रुपए सस्‍ता मिलेगा. सरकार के इस फैसले से करीब 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा।

इसके अलावा सरकार ने उज्‍जवला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को नए गैस कनेक्‍शन देने का भी फैसला किया है। बता दें कि सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस कीमतों की समीक्षा कर रही थी। अब कैबिनेट ने बड़ी छूट दे दी है। 

सरकार के इस फैसले से आम गैस उपभोक्ताओं को तो राहत मिलेगी ही, साथ ही उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा होगा क्योंकि, उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए की सब्सिडी पहले ही मिलती है।

देश के चार बड़े शहरों के नए दाम

दिल्‍ली- पुराने दाम 1103, नए दाम 903 रुपए

कोलकाता- पुराने दाम 1129, नए दाम 929 रुपए

मुंबई- पुराने दाम 1102, नए दाम 902 रुपए

चेन्‍नई- पुराने दाम 1118, नए दाम 918 रुपए

7600 करोड़ का आएगा भार

कैबिनेट के फैसले से 30 अप्रैल से ₹200 प्रति सिलेंडर कम हो जाएंगे। केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा।

6 महीने से नहीं बदले थे LPG सिलेंडर के दाम


LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले 6 महीने में कोई बड़ी कटौती नहीं हुई थी। अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपए थी। वहीं, मुंबई में भाव 1102.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए है।

मार्च 2023 के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder price) की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था। वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव किया जा चुका है।

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं।

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं जाए।

Disclaimer

India Trending News is a website portal.
This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth.
Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.