RBI ने दी बड़ी खुशखबरी! बैंक खाते में नहीं है पैसे फिर भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट

RBI gave great news! You can pay through UPI even if you don't have money in your bank account
 
RBI gave great news! You can pay through UPI even if you don't have money in your bank account

UPI Payment without Money : UPI पेमेंट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक अहम कदम उठाया हैं। इसके जरिए RBI ने बैंकों को UPI नेटवर्क के माध्यम से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को ट्रांसफर करने की अनुमति दी है।

इसके तहत अगर किसी ग्राहक के बैंक खाते में पैसे नहीं होंगे तो भी वो एक लिमिट तक UPI के जरिए पैसों का भुगतान कर सकेगा।

यह उपाय UPI सेवाओं को क्रेडिट कार्ड की तरह काम करने और भुगतान प्लेटफॉर्म के लगभग 30 करोड़ उपयोगकर्ताओं को कम मूल्य का क्रेडिट प्रदान करने में सक्षम करेगा।

 

 

RBI ने पहले ही बैंकों को ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट प्रदान करने की अनुमति दे दी है, जिसे वे UPI के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। क्रेडिट लाइन से फंड ट्रांसफर करने की अनुमति अब बैंकों को क्रेडिट कार्ड जैसे लोन की संरचना करने में सक्षम बनाएगी।

इस कदम की घोषणा करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यूपीआई एक मजबूत मंच है जो भारत में 75% खुदरा डिजिटल भुगतान को संभालता है।

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौद्रिक नीति समिति बैठक एक शानदार फैसला लिया है, जिससे आने वाले दिनों में UPI पेमेंट में बढ़ावा मिलने की संभावना है।

दरअसल आरबीआई ने ऐलान किया है कि अगर बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होंगे, तब भी आप UPI पेमेंट कर पाएंगे। यह एक तरह की क्रेडिट सुविधा होगी, जिसमें आप बैंक से पैसे उधार ले सकेंगे। 

 

बदल जाएगा ऑनलाइन पेमेंट


बता दें कि अगर अभी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होते हैं, तो UPI पेमेंट नहीं होता है। लेकन अगर आपने पहले से फोन वॉलेट में कुछ पैसे ऐड किए हैं, तो उसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है।

हालांकि यह पैसा आपको पहले से अपने वॉलेट में ऐड करना होता है। लेकिन नई सुविधा में अगर आपके वॉलेट और बैंक अकाउंट दोनों में पैसा नहीं, तो आप बैंक से पैसे उधार ले सकेंगे।

खत्म हो जाएगा क्रेडिट कार्ड का झंझट


साधारण शब्दों में समझे, तो यह बिल्कुल क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा होगी। हालांकि इसके लिए आपको किसी तरह के कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स ऑनलाइन मोड से ही क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा का लुत्फ उठा पाएंगे।

हालांकि इसके लिए आपको ब्याज देना होगा, वो भी बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह।  मतलब आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड साथ रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।

RBI ने पहले ही बैंकों को ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट प्रदान करने की अनुमति दे दी है, जिसे वे UPI के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।  क्रेडिट लाइन से फंड ट्रांसफर करने की अनुमति अब बैंकों को क्रेडिट कार्ड जैसे लोन की संरचना करने में सक्षम बनाएगी। 

 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जरिए एक अहम कदम उठाया गया है। इसके जरिए आरबीआई ने बैंकों को यूपीआई नेटवर्क के माध्यम से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को ट्रांसफर करने की अनुमति दी है। 

इसके तहत अगर किसी ग्राहक के बैंक खाते में पैसे नहीं होंगे तो भी वो एक लिमिट तक यूपीआई के जरिए पैसों का भुगतान कर सकेगा।