Black Rice: जानिए क्या है काला चावल? इसके फायदे जान डॉक्टर भी हैं हैरान

Know what is black rice? Even doctors are surprised to know its benefits

 
Know what is black rice? Even doctors are surprised to know its benefits

क्या काले चावल और जंगली चावल (wild rice) एक ही हैं?

हमारे देश में चावल का सेवन सदियों से किया जा रहा है। बिरयानी से लेकर डोसा और इडली तक चावलों से ना जाने कितने ही व्यंजनों को तैयार किया जाता है। आज से कुछ समय पहले तक ज्यादातर लोगों को केवल सफेद चावल के बारे में ही जानकारी थी।

लेकिन अब लोग चावल की अलग-अलग किस्मों को ना केवल जान रहे हैं बल्कि इनका सेवन भी कर रहे हैं। ऐसे में आप काले चावल को ही ले लीजिए।

 

दरअसल काले चावल ओरीजा सैटिवा प्रजाति से आते हैं। प्राचीन काल में चीन के अंदर इन काले चावल के पोषक तत्वों को देखते हुए इसे रॉयल्टी में शामिल किया गया था। आपको बता दें कि काले चावल के अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपको जिंदगी भर सेहतमंद रख सकते हैं।

आज इन काले चावलों के जरिए विश्व भर में तरह-तरह की खाद्य सामग्री तैयार की जाती है। जिनका लुत्फ आप भी उठा सकते हैं। लेकिन इससे पहले जरा काले चावल के फायदे जानिए।

 

काले चावल खाने के फायदेः (Kale Chawal Khane Ke Fayde)

 

 डायबिटीज को कंट्रोल करनेः

काले चावल में मौजूद एंथोसायनिन ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि एंथोसायनिन, बीटा कोशिकाओं में सुरक्षा कर, इंसुलिन को बनने में मदद कर और छोटी आंत में शुगर के पाचन को कम कर ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। 


 

आंखों को स्वस्थ रखनेः

काले चावल आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद एंथोसायनिडिन प्लांट पिगमेंट तीव्र रोशनी के कारण होने वाली रेटिना की क्षति को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है। 

लिवर को स्वस्थ रखनेः

लिवर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं काले चावल। काले चावल को डाइट में शामिल करने से फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है।  इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो  लिवर को डिटॉक्सीफाई कर लिवर से विषैले तत्वों को निकालकर लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। 

पाचन को बेहतर रखनेः

काले चावल को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। काले चावल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकता है। 

वजन कम करनेः

काले चावल में सफेद चावल की तुलना में फैट काफी कम पाया जाता है। जो लोग वजन घटाने के लिए का प्रयास कर रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में काले चावल को शामिल करना चाहिए। 

डिस्क्लेमर

इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं।

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं जाए। सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।  इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। 

Disclaimer

India Trending News is a website portal. This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.

This material, including advice, provides general information only. It is in no way a substitute for qualified medical opinion.

Always consult a specialist or your doctor for more information. indiatrendingnews does not claim responsibility for this information.