Car AC Care Tips: क्या AC के बावजूद भी आपकी गाड़ी में होती है गर्मी, अपनाए ये उपाय, Car हो जाएगी चिल्ड

Car AC Care Tips: Is there heat in your car despite AC, adopt these measures, the car will be chilled

 
Car AC Care Tips: क्या AC के बावजूद भी आपकी गाड़ी में होती है गर्मी, अपनाए ये उपाय, Car हो जाएगी चिल्ड

नई जैसा ठंडा कार AC: अपने एसी की उपयोग प्रणाली को बेहतर बनाएं

 

गर्मियों में एक कार के एयर कंडीशनिंग (AC) का सही तरीके से काम करना आपको आरामदायक और ठंडी हवा प्रदान कर सकता है। नीचे दिए गए टिप्स का पालन करके आप अपनी कार के AC को नई कार के एयर कंडीशनर की तरह ही शीतल बना सकते हैं:

1. सुरक्षित और ठंडी पाने के लिए अपनी कार की तापमान नियंत्रण करें


   - एसी को पूरी ठंडी प्रदान करने के लिए आपको अपनी कार की तापमान को सही स्तर पर नियंत्रित करना होगा। सुरक्षित और ठंडी यात्रा करने के लिए पहले से ही सही तापमान का निर्धारण करें और इसे अनुकूलित करें।

 

2. कार की धराना (Idling) समय को कम करें


   - कार की एक्सेसरीज या इलेक्ट्रिकल उपकरणों का उपयोग करने से पहले या बाद में कार को अधिक समय तक धराना पर चलने न दें। धराना समय के दौरान एसी की कार्यक्षमता में कमी होती है। जब आप अपनी कार को प्रयोग नहीं कर रहे होते हैं, तो इसे बंद कर दें या इनर वेंटिलेशन का उपयोग करें।

3. सुरक्षित वाहन धोने की सुविधा का उपयोग करें


   - कार धोने के बाद या जब आप धूप में लंबे समय तक खड़े रह रहे हों, तो एसी का उपयोग करें। इससे आपकी कार की तापमान को कम करने में मदद मिलेगी और एसी की कार्यक्षमता बेहतर होगी।

4. कार के एसी को समय-समय पर जांचें


   - नियमित रूप से अपनी कार के एसी को जांचने और अवरुद्धियों की जांच करने में समय बिताएं। यदि आपको लगता है कि एसी सही से काम नहीं कर रहा है, तो एक पेशेवर मैकेनिक की सलाह लें और उपयुक्त मरम्मत करवाएं।

5. साइड विंडो या सनरूफ को उपयोग करें


   - कार की साइड विंडो या सनरूफ खोलकर वातावरणिक हवा को अपने आंतरिक स्थान में आने दें। यह एक विकल्प हो सकता है जब कार की एसी कार्यक्षमता कम हो रही हो या तापमान कम करने के लिए अतिरिक्त ठंडी की आवश्यकता हो।

6. सीट कवर या छत के नीचे पार्क करें


   - जब आप अपनी कार पार्क करते हैं, तो वहां धूप में खड़े होने से बचें। अगर संभव हो सके, तो कार को सीट कवर या छत के नीचे पार्क करें। इससे धूप के कारक उपकरणों की सामरिक गर्मी कम होगी और एसी की कार्यक्षमता बेहतर होगी।

इन टिप्स का पालन करके, आप अपनी कार के एसी को नई कार के एयर कंडिशनर की तरह ही कार्य करने में सफल हो सकते हैं। यात्रा करने के दौरान शिमला जैसा ठंडा माहौल बनाने के लिए ये टिप्स आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।