Bajare Se Benefits: बाजरे के अनगिनत फायदे, आज ही अपने डाइट में शामिल करिए बाजरा

 
bajre ke fayde,bajre ki roti ke fayde,bajre ki roti khane ke fayde,bajra ke fayde,bajre ki roti,bajra khane ke fayde,bajre ki roti ke fayde in urdu,bajre ki roti ke fayde aur nuksan,pearl millet roti ke fayde,jwar bajre ki roti ke fayde,bajre ki roti ke fayde in hindi,bajra,bajara ke fayde,bajre ki roti for weight loss,bajare ke chamatkari fayde,bajre ke fayde in hindi,bajre ke laddu khane ke fayde,bajre ki roti benefits in urdu,bajre ke fayde aur nuksan

Bajare Se Benefitsमोटे अनाज का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वहीं मोटे अनाज की फेहरिस्त में बाजरा ज्यादातर लोगों का फेवरेट होता है। जिसके चलते लोग अक्सर डाइट में बाजरे की रोटी और बाजरे से बनी अलग-अलग डिशेज ट्राई करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि डेली डाइट में बाजरे (Millets benefits) का सेवन करके आप ना सिर्फ शरीर की कई गंभीर बीमारियों को मात दे सकते हैं बल्कि खुद को फिट और हेल्दी भी रख सकते हैं।

सिंधु घाटी सभ्यता के दौरान उपयोग किया जाता था और वर्तमान में कई क्षेत्रों में लोगों के लिए एक पारंपरिक और मुख्य भोजन है। भारत में 2018 को बाजरा का राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया था और इस अद्भुत फसल को एक पौष्टिक अनाज के रूप में मान्यता दी गई थी।

फायदेमंद है शरीर के लिए 


बाजरा एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। ये बनाने में बेहद आसान हैं और बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट व्यंजन बन जाते हैं। पोषण सामग्री, उचित खेती की स्थिति, पकाने में आसानी, बाजरा को प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (Processed foods) से बेहतर बनाती है।

ये अद्भुत खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में बेहद अच्छे हैं, जो दो प्रमुख बीमारियां हैं जिनसे ज्यादातर लोग इन दिनों जूझ रहे हैं।

बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है और इसलिए उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें ग्लूटेन से भरे गेहूं को प्रोसेस करना मुश्किल लगता है। अन्य आटे, बाजरा का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स और सी-रिएक्टिव प्रोटीन को कम करता है। जो हृदय रोग का कारण बनते हैं।


नियंत्रण में रखे मधुमेह 


ICRISAT में स्मार्ट फूड इनिशिएटिव के नेतृत्व में 2021 के एक शोध अध्ययन में पाया गया कि मधुमेह वाले लोग जो रोजाना बाजरे का सेवन करते हैं, उनके रक्त में ग्लूकोज का स्तर 12-15% तक कम हो जाता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि बाजरे के सेवन से मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर लेवल कम होता है। प्रीडायबेटिक रोगियों के मामले में, HbA1c घटकर 17% हो गया और सामान्य स्तर पर लौट आया।

“डायबिटीज मेलिटस के विकास के जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए मिलेट की क्षमता का एक व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण” फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ था। यह अध्ययन अक्टूबर 2017 से फरवरी 2021 तक किए गए लगभग 1,000 मानव विषयों का मेटा-विश्लेषण था।

एक बातचीत में पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और डाइट डिसीजन की संस्थापक रूपाली दत्ता ने बाजरा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, बाजरा में उच्च फाइबर सामग्री होती है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है। पारंपरिक अनाज की तुलना में प्रोटीन में अधिक होती है, आयरन जैसे खनिजों से भरपूर होती है, बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत और ग्लूटेन मुक्त होता है।


बाजरा में लो जीआई


मधुमेह रोगियों के लिए भोजन की उपयुक्तता को जीआई या ग्लाइसेमिक इंडेक्स द्वारा मापा जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि बाजरा में 52.7 का निम्न जीआई है। यह पॉलिश किए हुए चावल और रिफाइंड गेहूं के जीआई से लगभग 30% कम है।

यह मक्का से भी कम है, जो देश की एक अन्य लोकप्रिय फसल है। यह पाया गया कि पकाने के दौरान भी चावल और मक्का की तुलना में बाजरे का जीआई बहुत कम रहता है।

हेल्दी रहेगा दिल

बाजरे में मौजूद मैग्नीशियम शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार होता है. वहीं विटामिन बी 3 से भरपूर बाजरा बॉडी का कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करके दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है.


बाजरा क्या हैं?


बाजरा छोटे अनाज वाली अनाज की फसलों का एक समूह है। बाजरे के तीन प्रमुख प्रकार हैं: ज्वार (सोरघम), बाजरा (बाजरा), रागी (फिंगर बाजरा) और पांच छोटे बाजरे निम्‍न प्रकार के होते हैं जैसे फॉक्सटेल बाजरा (काकुम), कोडो बाजरा (कोडन), बरनार्ड बाजरा (सानवा), छोटा बाजरा (कुटकी/शावन), प्रोसो बाजरा (चेन्ना या बरी) शामिल हैं।

दो छद्म बाजरे भी होते हैं- अमरनाथ, जिसे हिन्दी में रामदाना या राजगिरा कहते हैं और कुट्टू, जिसे हिन्दी में कुट्टू भी कहते हैं, ये भी बाजरे के ही प्रकार हैं।

इसके अलावा चौलाई और एक प्रकार का अनाज छद्म बाजरा कहा जाता है क्योंकि वे पोएसी पौधे परिवार का हिस्सा नहीं हैं, जिससे ये अनाज संबंधित हैं। हालांकि, वे पोषक रूप से समान हैं।



बाजरे को एक अच्छा भोजन क्या बनाता है इसकी उपलब्धता और पकाने में आसानी। बाजरे को पकने में ज्यादा समय नहीं लगता है और यह आसानी से मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है। बाजरे से स्वादिष्ट खिचड़ी बनाई जा सकती है। बाजरे के आटे का उपयोग पैनकेक और चपाती बनाने के लिए किया जा सकता है।