गर्मियों में खूब खाएं लीची! इसके फायदे सुन बड़े-बड़े डॉक्टर भी हैं हैरान, जीवन के लिए वरदान है यह फल

Eat a lot of litchi in summer! Big doctors are also surprised to hear its benefits, this fruit is a boon for life
 
Eat a lot of litchi in summer! Big doctors are also surprised to hear its benefits, this fruit is a boon for life

Lychee Benefits and Side Effects: आम के बाद गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को रसीले फल लीची (Lychee) का इंतजार रहता है. लीची ना सिर्फ स्वाद में, बल्कि सेहत को भी कई तरह से दुरुस्त रखती है. बच्चे हों या बड़े, हर कोई इस फल को बड़े चाव से खाना पसंद करता है. लीची ना सिर्फ गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखती है, बल्कि पाचनशक्ति, त्वचा की सेहत का भी खास ख्याल रखती है. आइए जानते हैं लीची में मौजूद पोषक तत्वों और इसके फायदे-नुकसान (litchi Benefits-Side Effects) के बारे में यहां.

गर्मियों में लीची के सेवन से मिलते हैं ये खास फायदे
1. पाचन को सही रखने में मददगार

इस बात से तो कोई अनजान नहीं है कि लीची में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को ठीक रखा जा सकता है। साथ ही गर्मी के मौसम में ये उल्टी, दस्त की समस्या से दूरी रखने में मदद करता है।

2. इम्यूनिटी को मजबूत रखता है

लीची के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत रखा जा सकता है। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करता है और पाचन को सही करता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत हो सके।

3. डिहाइड्रेशन से भी बचाता है

गर्मियों के मौसम में अक्सर शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं इससे आप डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे। लीची में पानी अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर से पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है।

Benefits of Lychee: पाचन, वजन ही नहीं दिल के लिए भी वरदान है ये फल, जानें इसके कमाल के फायदे
Benefits of Lychee: गर्मी के मौसम में अक्सर रसीले फलों को खाने की सलाह दी जाती है। ...
पाचन को सही रखने में मददगार ...
इम्यूनिटी को मजबूत रखता है ...
डिहाइड्रेशन से भी बचाता है ...
हार्ट के लिए फायदेमंद ...
वजन भी होगा कम

गर्मियां और रसीले, रसीले फल साथ-साथ चलते हैं! कई लोगों के लिए ऐसा ही एक पसंदीदा गर्मियों का फल है विदेशी लीची। लेकिन, जब आप लीची को उसके मीठे स्वाद और गूदेदार बनावट के लिए खाना पसंद करते हैं, तो क्या आप लीची के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानते हैं? यहाँ तक कि प्राचीन चीन में, शाही परिवार को लीची उपहार में देना बड़े सम्मान की निशानी माना जाता था।

वैज्ञानिक नाम - लीची चिनेंसिस
परिवार - सैपिंडेसी
मूल - दक्षिणी चीन में क्वांगतुंग और फुकियन प्रांत
अन्य नाम - लीची (हिंदी), विलाज़ी पज़म (तमिल), लीची पज़म (मलयालम)

लीची या लीची उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाई जाती है और पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यह स्वादिष्ट और रसदार फल धीमी गति से बढ़ने वाले मध्यम आकार के सदाबहार पेड़ पर गुच्छों में उगता है जो इस फल को सीमित समय के लिए ही सहन करता है। इस पेड़ में सुंदर वसंत फूल भी लगते हैं जो वास्तव में अल्पकालिक होते हैं।

लीची में पोषक तत्व


लीची में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. सबसे ज्यादा विटामिन सी से भरपूर होती है लीची. साथ ही इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल ऑलिगोनॉल होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि भी मौजूद होते हैं.

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को सुधारे लीची


लीची खाने से कार्डियोवैस्कुलर सेहत दुरुस्त बनी रहती है, क्योंकि लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. लीची में मौजूद कम्पाउंड ऑलीगोनॉल नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ाता है. यह ब्लड वेसल्स का विस्तार करता है, जिससे रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है. इससे दिल पर ब्लड को पंप करने के लिए अधिक दबाव नहीं लगाना पड़ता है, जिससे हार्ट की समस्याओं से आप बचे रह सकते हैं.

पाचन को रखे दुरुस्त


लीची खाने से गर्मी के मौसम में पाचन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं. लीची में मौजूद फ्लेवोनॉएड्स, फिनोलिक कम्पाउंड डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. ऐसे में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप गर्मी के मौसम में लीची का सेवन जरूर करें.

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे


लीची खाने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है. इससे शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंग अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं. लीची में कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन सी आदि होता है, जो सर्कुलेटरी सिस्टम को सही तरीके से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत


यदि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, सर्दी-खांसी होती रहती है, तो लीची खा सकते हैं. यह इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से कई तरह की बीमारियों, इंफेक्शन से बचाव होता है. इसमें मौजूद सैपोनिन कम्पाउंड प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने के लिए जिम्मेदार होता है.