इश्किया गणेश मंदिर! यहां लगती है मोहब्बत की अर्जी... प्रेमी जोड़ों की पूरी होती है हर मुराद

 Ishqiya Ganesh Temple! Here the request for love is made... every wish of the lovers gets fulfilled.
 
इश्किया गणेश मंदिर! यहां लगती है मोहब्बत की अर्जी... प्रेमी जोड़ों की पूरी होती है हर मुराद
 

Ganesha Temple: वैसे तो हमारे देश में भगवान गणेश के कई अद्धभुत और चमत्कारी (Miracle) मंदिर है, जो काफी चर्चित है, लेकिन आज गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के खास उत्सव पर हम आपको विघ्नहर्ता गणेश के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बप्पा के आशीर्वाद से अधूरी प्रेम कहानियां (Love stories) को उनकी मंजिल मिलती है।

इस मंदिर में बड़ी संख्या में प्रेमी जोड़े भगवान गणेश से अपनी प्रेम की गुहार लगाने पहुंचते हैं। यहां प्रेमी जोड़ों (Love Couple) की बप्पा हर मुराद (Wish) पूरी करते है। प्रेमियों के प्यार की नैय्या को पार भी लगाते है। इसी कारण इस मंदिर को ‘इश्किया गणेश’ (Ishqiya Ganesh Mandir) मंदिर के नाम से जाना जाता है।

तो चलिए जानते है आखिर यह मंदिर का स्थित है और इसके पीछे क्या कहानी जुड़ी हुई है…

यहां स्थित है इश्किया गणेश मंदिर


दरअसल, इश्किया गणेश मंदिर राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर शहर में है। इसके इतिहास के पीछे बेहद ही दिलचस्प कहानी है। स्थानीय लोगों का मानना है कि इश्किया गणेश मंदिर की स्थापना लगभग 100 साल पहले हुई थी। कुछ लोगों का मानना है कि इस मंदिर का निर्माण शहर की रक्षा करने के लिए किया गया था।

वहीं इस चमत्कारी मंदिर की मान्यता यह भी है कि अगर कोई प्रेमी जोड़ा (Love Couple) यहां आकर बप्पा के दर्शन करता है तो उनका प्रेम जरूर पूरा होता है। इसके साथ ही उनकी सारी मुरादें तुरंत ही पूरी होती हैं। इसके अलावा जिन लोगों की शादियां नहीं होती हैं, उनके परिवार वाले भी यहां आकर अपने बेटा-बेटियों के लिए मन्नत मांगते हैं।

 इस मंदिर में भगवान गणेश त्रिनेत्र रूप में है विराजमान, यहां अनोखे तरीके से भक्त अपनी मुराद भगवान तक पहुंचाते है


इस तरह पड़ा मंदिर का नाम इश्किया गणेश


कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण ऐसा किया गया है कि कोई भी व्यक्ति दूर से किसी अन्य व्यक्ति को आसानी से देख नहीं सकता है। यही कारण था कि यहां प्रेमी जोड़े चोरी-छिपे मुकालात करने आते थे। धीरे-धीरे यह मंदिर प्रेमी जोड़ों के बीच काफी पसंद किया जाने लगा।

इस मंदिर में आने वाले लोग गणपति का दर्शन करने के बाद एक-दूसरे से शादी करने की कमाना करते हैं। यही नहीं, इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जब प्रेमी जोड़ों की शादी हो जाती हैं तो यहां भगवान गणेश का आशीर्वाद भी लेने आते हैं। इस कारण इस मंदिर को इश्किया गणेश के नाम से जाना जाने लगा।

प्रेमी जोड़ें की बप्पा करते है हर मुराद पूरी


स्थानीय लोगों का कहना है कि जो भी प्रेमी जोड़ा अपनी मुराद लेकर आता है तो उसका प्रेम जरूर सफल होता है यानी उनकी शादी हो जाती है। वहीं इस मंदिर में वो जोड़े भी बड़ी संख्या में हाजिरी लगाते हैं, जिनके प्यार की नैया बप्पा की वजह से पार लगी है। वे गणेश को धन्यवाद देने बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

दूर-दूर से प्रेमी जोड़े बप्पा के दरबार में आते है


इस मंदिर की मान्यता बहुत है। मूर्ति की प्रसिद्धि राजस्थान सहित दूसरे राज्यों में भी है। दूर-दूर से प्रेमी अपने साथी के साथ बप्पा के दरबार में आते हैं। इसके साथ ही राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटक भी इश्किया गणेश मंदिर में आकर एक बार जरूर शीश नवाते हैं।

परिजन भी आते हैं मुराद लेकर


कहा जाता है कि अब यहां सिर्फ प्रेमी जोड़े ही नहीं बल्कि परिजन भी गणपति के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर में मंलवार या शनिवार को प्रेमी जोड़ों के साथ-साथ शादी शुदा परिजन भी गणपति के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यहां सिर्फ राजस्थान या जोधपुर से ही नहीं बल्कि अन्य शहरों से भी प्रेमी जोड़े दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

डिस्क्लेमर


इंडिया ट्रेंडिंग न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । यह पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है।


हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं। 

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुचाएं।


Disclaimer 


India Trending News is a website portal. 

This portal shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news.

We present each and every news to you with the truth. 

Our aim is to reach you every issue related to your area through our portal.