अगर आप भी हैं घूमने के शौकीन! तो इस बार के बजट में मिलेंगी कई सारी छूट, घूमने वालों की हुई बल्ले-बल्ले

If you are also fond of traveling! So many discounts will be available in the budget this time, the tourists are in trouble

 
अगर आप भी हैं घूमने के शौकीन! तो इस बार के बजट में मिलेंगी कई सारी छूट, घूमने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, top 10 budget destination in the world,what are the best tech travel gadgets,how to have the best week in abu dhabi,where to travel in 2023,best tombs valley of the kings,the best budget friendly destinations,best things to do in ireland,10 biggest mistakes tourists make in london,incredible things to do in turkey,best things to do in paris,best things to do in istanbul turkey,best things to do in abu dhabi,free things to do in gothenburg

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम संपूर्ण बजट पेश किया। इस दौरान बजट में उन्होंने अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषाणाएं कीं।

एक घंटा 29 मिनट तक चले बजट भाषण में उन्होंने कहा कि सरकार 'देखो अपना देश' पहल के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पर्यटन और कौशल विकास एवं उद्यमिता के बीच तालमेल बिठाएगी।

इस योजना के तहत पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश में लगभग 50 पर्यटक स्थलों को बढ़ावा दिया जाएगा।

'देखो अपना देश' योजना के तहत पर्यटकों को होटल का किराया, यात्रा और प्रवेश शुल्क में रियायत मिलेगी। इसके अलावा उन लोगों को वित्तीय सहायता भी दी जाएगी जो अक्सर या दूर के पर्यटन स्थलों की यात्रा करते हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि थीम आधारित पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देने के लिए 'स्वदेश दर्शन योजना' की शुरुआत की गई थी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत सीमावर्ती गांवों में पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को भी सुगम बनाया जाएगा।

क्या है 'देखो अपना देश' स्कीमदेश के भीतर नागरिकों को घूमने के लिए प्रोत्साहित करने और घरेलू पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने 2020 में इसकी शुरूआत की थी। सरकार का मुख्य मकसद स्वदेश दर्शन के प्रति लोगों को आकर्षित करना है।

'देखो अपना देश' को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की तुलना में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यम वर्ग की अपील के बाद शुरू किया था। बजट में और क्या मिला?इस साल के बजट से वेतनभोगियों को राहत मिली है।

बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब को लेकर बड़ा ऐलान किया। वेतनभोगियों के लिए आयकर में छूट का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि आयकर छूट की सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख कर दी गई है।

इसके अलावा सालाना कमाई के अधार पर भी आयकर में बदलाव किया गया है। हालांकि यह बदलाव केवल नई कर व्यवस्था में लागू होगा। मोबाइल फोन और इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि इलेक्टॉनिक वाहनों में लगने वाली बैटरी से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई।

इसके अलावा मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाली लीथियम बैटरी पर लगने वाले सीमा शुल्क को भी हटा दिया गया है। इसका असर यह होगा कि मोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे। 

सिगरेट और इंपोर्टेड ज्वेलरी होगी महंगीइस साल के बजट में सिगरेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 16 फीसदी कर दी गई है।

इसके अलावा सोना, चांदी और प्लैटिनम से बनी इंपोर्टेड ज्वेलरी भी महंगी हुई है। खिलौने होंगे सस्ते बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है। 

खिलौने पर लगने वाले सीमा शुल्क को घटाकर 13 फीसदी कर दिया गया। इससे खिलौने सस्ते हो जाएंगे।