Astro Tips: God-Goddess Favourite flower: देव-देवताओं को अर्पित करेंगे उनके प्रिय फूल तो जल्द मिलेगा फल, हर मनोकामना होगी पूरी

Astro Tips: God-Goddess Favourite flower: देव-देवताओं को अर्पित करेंगे उनके प्रिय फूल तो जल्द मिलेगा फल, हर मनोकामना होगी पूरी

 
Astro Tips: Favorite flowers of Gods and Goddesses: If you offer your favorite flowers to Gods and Goddesses, then soon the fruits will come true, every wish will come true.

Astro Tips:  God-Goddess Favourite flower: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। कहते हैं कि हिंदू धर्म में सुबह व शाम की पूजा का खास महत्व है। हर व्यक्ति अरनी इच्छा को पूर्ण करने के लिए भगवान से प्रार्थना व उनकी आराधना करता है। जैसे शक्ति और भय से मुक्ति के लिए भक्त हनुमान जी की आराधना करते हैं तो वहीं सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शिव-पार्वती की पूजा की जाती है। इसके साथ ही परिवार की सुख-शांति के लिए भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

 

हनुमान जी 

हनुमान जी को गेंदे के फूल बहुत पसंद हैं. मंगलवार के दिन आप हनुमान जी के चरणों2 में आप गेंदे के फूल की माला अर्पित कर सकते हैं.
हनुमान जी का प्रिय रंग लाल है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन उनकी पूजा के समय उन्हें लाल रंग के फूल अर्पित किए जाएं, तो वे भक्तों के संकट दूर कर देते हैं. उन्हें लाल गुलाब या गुड़हल का फूल जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से आने वाले संकटों का नाश होता है.

 

कृष्ण जी 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को कुमुद, करवरी, चणक,मालती, पलाश और वनमाला के फूल बेहद प्रिय है. इनमे से कोई एक भी फूल अगर आप भगवान श्री कृष्ण को नियमित रूप से अर्पित करेंगे, तो वे भक्तों का बेड़ा पार करते हैं.

 

भगवान सूर्य 

रविवार के दिन तांबा, गेहूं, मसूर दाल, लाल चंदन और गुड़ का दान करना सबसे उत्तम माना गया है। इन चीजों के दान करने से व्यापार में सफलता हासिल होती है साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है। तांबा- रविवार के दिन तांबा धातु के किसी पात्र या कलश से सूर्यदेव को जल से अर्घ्य अर्पित करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है ।

कलयुग में सूर्य देव एकमात्र ऐसे देवता हैं, जो भक्तों को नियमित रूप से साक्षात दर्शन देते हैं. ऐसे में उनकी पूजा करते समय कुटज, कनेर, कमल, चंपा, पलाश आदि फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए. सूर्य देव को नियमित अर्घ्य देते समय भी उसमें लाल रंग के फूलों को शामिल करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. 

 

माँ दुर्गा 

हिंदू धर्म में मां दुर्गा के भी लाखों भक्त हैं. मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए भक्त पूजा-पाठ तो करते ही हैं. साथ ही, उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं. ऐसे में मां दुर्गा को नियमित पूजा के दौरान लाल रंग के फूल और गुड़हल के फूल आदि अर्पित करें. साथ ही, इन्हें अपराजिता के फूल, चंपा, सफेद कमल और कुंद के फूल भी अर्पित कर सकते हैं.

यदि आप किसी बीमारी से बहुत ज्यादा परेशान चल रहे हैं और बहुत इलाज के बाद भी उससे मुक्ति नहीं मिल पा रही है तो आरोग्य का सुख पाने के लिए देवी दुर्गा को घी का विशेष रूप से भोग लगाएंं.

 

 

भगवन विष्णु 

मान्यता है कि गुलाब के फूलों से विष्णु जी की पूजा करने पर श्री हरि के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. वहीं, सफेद और लाल कनेर के फूलों से पूजन करने पर भी भगवान शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. इसके साथ ही, अगस्त्य पुष्प से नारायण का पूजन करना भी शुभ माना जाता है.

शास्त्रों में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु को पूजा के समय जूही, अशोक, चंपा, केतकी, वैजयंत के फूल जरूर अर्पित करने चाहिए. इससे व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. भगवान विष्णु प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा बरसाते हैं

.

 

भगवान गणेश 

ज्योतिष शास्त्र में देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए उन्हें उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाते हैं. भगवान गणेश को लाल रंग के गुड़हल के फूल अति प्रिय हैं. ऐसे में उन्हें पूजा के समय गुड़हल के फूल, चांदनी, चमेली, परिजात या फिर लाल रंग के फूल अर्पित कर दिए जाएं,  तो वे प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.
साथ ही साथ उन्हें लड्डू भी चढ़ाया जाता है 

शिव जी 

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए स्नानादि करके सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करके पूजा करें. पूजा में भगवान भोलेनाथ को अक्षत यानि चावल अर्पित करें. ध्यान रहे चावल खंडित यानि टूटा ना हो. सोमवार के दिन दही, सफेद वस्त्र, दूध और शकर का दान करना श्रेष्ठ माना जाता है.