Ganesh Chaturthi 2022: जानिए कब शुरू होगा गणेश महोत्सव, शुभ मुहूर्त में घर ले आए गणपति

 
Ganesh Chaturthi 2022: Know when Ganesh Festival will start, Ganpati brought home in auspicious time

Ganesh Chaturthi 2022: Know when Ganesh Festival will start, Ganpati brought home in auspicious time

Ganesh Chaturthi 2022:  हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व होता है जो कि हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाई जाती है।

 

परंपरा के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन से ही गणेश महोत्सव की शुरुआत होती है। इस दौरान लोग अपने घरों में गणेश जी की स्थापना करते हैं और 10 दिनों तक विधि-विधान से उनका पूजन करते हैं।

 

गणेश चतुर्थी के विशेष दिन


हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 31 अ्रगस्त 2022, को मनाया जाएगा।

पंचांग के अनुसार चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को शाम 3 बजकर 33 मिनट पर शुरू होगी और 31 अगस्त को शाम 3 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा।

गणेश उत्सव की तिथि 

गणेश महोत्सव आरंभ- बुधवार, 31 अगस्त

अनंत चतुदर्शी (गणेश महोत्सव समापन)- शुक्रवार, 9 सितंबर 2022

गणेश विसर्जन- शुक्रवार, 9 सितंबर

गणेश पूजन की विधि


गणेश चतुर्थी पर सुबह-सुबह स्नानादि करने के बाद भगवान गणेश की पूजा करें। इस दिन पीले रंग के साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करें।

गणपति का गंगाजल से अभिषेक करें और उन्हें अक्षत, फूल, दूर्वा घास, मोदक आदि करें। भगवान गणेश को लड्डू का भोग लगाएं और उनकी आरती उतारें। इस दिन गणेश के मंत्रों का जाप करना भी बहुत उत्तम माना जाता है।