Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर रातभर क्यों जागते है शिवभक्त ? जानिए इसके पीछे का कारण …!

Mahashivratri 2023: Why do Shiva devotees stay awake all night on Mahashivratri? Know the reason behind this…!

 
Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर रातभर क्यों जागते है शिवभक्त ? जानिए इसके पीछे का कारण …!

आज महाशिवरात्रि का महा पर्व है। देशभर में ये त्योहार मनाया जा रहा है। ऐसे में कई बार पढ़ने में आता है कि शिवरात्रि की रात को जागने से भगवान भोलेनाथ आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते है।

पुरातन काल से ही शिवरात्रि की रात को जागने की बात कही जाती रही है।

कुछ लोग पूरी रात पूजा करते हैं तो कुछ शिव-पार्वती विवाह के तौर पर जागरण करते हैं पर आज रात जगने का साइंटिफिक कारण क्या है आज हम आपको बताते है।

धार्मिक महत्व


यदि धार्मिक महत्व की बात करें महाशिवरात्रि की रात को शिव और माता पार्वती के विवाह की रात माना जाता है। इस दिन शिव ने वैराग्य जीवन से गृहस्थ जीवन की ओर कदम रखा था।

ये रात शिव और पार्वती माता के लिए बेहद खास थी। मान्यता है कि जो भक्त इस रात में जागरण करके शिव और उनकी शक्ति माता पार्वती की आराधना और भजन वगैरह करते हैं, उन भक्तों पर शिव और मां पार्वती की विशेष कृपा होती है।

उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन के तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं। इसलिए महाशिवरात्रि की रात को कभी सोकर गंवाना नहीं चाहिए।


साइंटिफिक कारण


कहा जाता है कि महाशिवरात्रि की रात को ऊर्जा का प्रवाह उपर की ओर होता है। इक्विनोस यानी इस समय ग्रह का सेंट्रल फ्यूगल फोर्स एक खास तरह से काम करता है और ये बल उपर की ओर गति करता है इसीलिए यौगिक परंपराओं ने ये नियम बनाया था कि कोई भी इस रात को लेटेगा नहीं।

आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए ताकि आप ऊर्जा के इस प्राकृतिक चढ़ाव का पूरा लाभ ले सकें और ऊर्जा ऊपर की ओर जा सके।