PM Kisan Yojana 2023 : किसानों की लगी लौटरी! पीएम किसान की 14वीं किस्त आ गई खातों में ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana 2023: Lottery started for farmers! This is how the 14th installment of PM Kisan has arrived in the accounts
 
PM Kisan Yojana 2023: Lottery started for farmers! This is how the 14th installment of PM Kisan has arrived in the accounts
देश के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना को किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया था।

 

इससे किसानों को काफी फायदा मिल रहा है। अब तक सरकार की तरफ से 13 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

 

 

जानकारी के लिए बता दूं कि पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि संभवतः जून के आखिरी सप्ताह तक 14वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। इससे पहले पिछली किस्त 26 फरवरी को जारी हुई थी, जिसमें 8 करोड़ किसानों के खाते में 2000-2000 भेजे गए थे। आपको बता दें कि सरकार ने अभी तक इस पर कोई अपडेट या आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

 


अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको पीएम किसान योजना की अगली किस्त मिलेगी या नहीं तो सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘बेनिफिशरी स्टेटस’ का विकल्प मिलेगा।

यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर आपको यहां स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।अब किसान (Farmer) को स्क्रीन पर अपनी स्थिति दिखाई देगी!


जैसे ही स्थिति दिखाई दे, ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड साइडिंग के आगे लिखा संदेश देखें!अगर इन तीनों के आगे ‘हां’ लिखा हो तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है! यदि इन तीनों के आगे या इनमें से किसी एक के आगे ‘NO’ लिखा हुआ है तो आप अगली किश्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं!

सरकार सालाना योजना के लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये देती है। इसके अलावा योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड को जरूरी बनाया जा रहा है। इसका मकसद भी किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। 13वीं किस्त किसानों के खाते में 26 फरवरी को ट्रांसफर की गई थी।