IND vs SA T20 World Cup: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज मैच , पाकिस्तान भारत के जीत की कर रहा दुआ

IND vs SA T20 World Cup: Today's match between India and South Africa, Pakistan is praying for India's victory

 
IND vs SA T20 World Cup: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज मैच , पाकिस्तान भारत के जीत की कर रहा दुआ

टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया रविवार को अपना तीसरा मैच खेलने उतरेगी। पर्थ में होने वाले सुपर-12 ग्रुप-2 के मुकाबले में भारत का सामना साउथ अफ्रीका से होगा।

एक दिन पहले तक मौसम विभाग की भविष्यवाणी थी कि मैच के दौरान बारिश हो सकती है। हालांकि, अब स्थिति बदलती हुई दिख रही है। वेदर प्रिडिक्शन वेवसाइट एक्यूवेदर की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मुकाबले के दौरान बादल रहेंगे लेकिन बारिश की आशंका न के बराबर है।

जीते तो सेमीफाइनल में एंट्री लगभग तय


साथ ही मैच होने की स्थिति में अगर भारतीय टीम यह मुकाबला जीत जाती है, तो सेमीफाइनल में एंट्री का उसका दावा काफी मजबूत हो जाएगा। मैच इंडियन टाइमिंग के अनुसार शाम 4ः30 बजे शुरू होगा।

टीम इंडिया 2014 के बाद पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका से भिड़ने वाली है। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 5 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 4 मैच जीते हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका ने सिर्फ एक मैच जीता है। साउथ अफ्रीका 2009 के वर्ल्ड कप के बाद से टी-20 वर्ल्ड कप में भारत से एक भी मैच नहीं जीत पाई है।

पिछले महीने भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया था


टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले सितंबर में भारत ने अपने घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली थी। इसमें भारत को 2-1 से जीत मिली थी। इस तरह साइकोलॉजिकल एडवांटेज भारत के पक्ष में होगा। इससे पहले हुए तमाम टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने हुई है। इनमें 4 में भारत को जीत मिली है और सिर्फ 1 में साउथ अफ्रीका जीता है।

अगली तस्वीर में आप टी-20 फॉर्मेट में दोनों टीमों का ओवरऑल हेड-टु-हेड रिकॉर्ड देख सकते हैं।

टीम इंडिया जबरदस्त फॉर्म में


इस वर्ल्ड कप में अब तक टीम इंडिया ने शानदार परफॉर्म किया है। पाकिस्तान के खिलाफ बेहद दबाव वाले मैच में लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा नहीं चल पाए थे। इसके बाद विराट कोहली ने यादगार पारी खेली और अकेले दम पर टीम को जीत दिला दी।

नीदरलैंड के खिलाफ राहुल फिर नहीं चले, लेकिन विराट के अलावा सूर्या और रोहित ने भी बेहतरीन हाफ सेंचुरी लगाईं। बॉलिंग में अर्शदीप और भुवनेश्वर के साथ शमी भी लय में हैं। नीदरलैंड के खिलाफ भारत ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की थी।

साउथ अफ्रीका भी पीछे नहीं


साउथ अफ्रीकी टीम भी किसी लिहाज से हल्की नहीं दिख रही है। उसके पास वो सब कुछ है, जो एक ताकतवर टी-20 टीम में होने चाहिए। क्विंटन डिकॉक, कप्तान बाबुमा और राइली रूसो के अलावा डेविड मिलर जैसे अटैकिंग बैटर्स टीम के पास हैं।

बॉलिंग डिपार्टमेंट में कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या और तबरेज शम्सी अच्छी फॉर्म में हैं। इस टीम का एक प्लस पॉइंट उनकी जबरदस्त फील्डिंग है। कुल मिलाकर यह टीम भारत को सीरियस चैलेंज दे सकती है।

विकेट और मौसम का हाल


पर्थ में रविवार को दो मैच होंगे। पहले पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच मैच होगा। इसके बाद उसी पिच पर भारत Vs साउथ अफ्रीका का मुकाबला होगा। इस विकेट पर हल्की घास भी रहती है। इससे तेज गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है।

इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है। वेदर फोरकास्ट के मुताबिक, बारिश की आशंका 30% है। हवा की रफ्तार भी करीब 35 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। हालांकि, देर शाम यह कम हो सकती है।

भारतीय टीम के जीत की दुआ कर रहा होगा पाकिस्तान

अब तक इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने शुरुआती दोनों मैच जीते हैं। मगर पाकिस्तान टीम ने अपने दोनों मैच गंवाए हैं. पहले उसे टीम इंडिया ने हराया।  उसके बाद जिम्बाब्वे से हार झेलनी पड़ी। अब यदि पाकिस्तान टीम को सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है, तो उसे अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे। साथ ही दुआ करनी होगी कि भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को हरा दे। 

दोनों टीमों की संभावित प्‍लेइंग 11

भारत की संभावित प्‍लेइंग 11 - केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्‍तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी और अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्‍लेइंग 11 - क्विंटन डी कॉक, टेंबा बावुमा (कप्‍तान), राइली रोसोयू, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्‍टन स्‍ट्रब्‍स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्ट्जे और तबरेज शम्‍सी।