ICC ODI World Cup Logo 2023: सामने आया भारत में होने वाले वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप का Logo, ICC ने किया लांच

ICC ODI World Cup Logo 2023: Logo of ODI Cricket World Cup to be held in India surfaced, ICC launched
 
ICC ODI World Cup Logo 2023: Logo of ODI Cricket World Cup to be held in India surfaced, ICC launched

 

 

भारत क्रिकेट टीम की 2011 में विश्व कप जीत के 12 साल पूरे हो गए। दो अप्रैल 2011 को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विजयी छक्का लगाकर टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था।

 

टीम इंडिया की जीत की वर्षगांठ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खास बनाया। उसने इस साल अक्तूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले विश्व कप के लिए आधिकारिक लोगो (Logo) जारी किया।



आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लोगो की तस्वीर शेयर किया। क्रिकेट विश्व कप को 'नवरस' के रूप में विकसित किया गया है। टूर्नामेंट के मैचों के दौरान फैंस की भावनाओं को दर्शाने के लिए अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया गया है।

 ICC ODI World Cup Logo 2023: सामने आया भारत में होने वाले वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप का Logo, ICC ने किया लांच

नवरस में खुशी, ताकत, दुख, सम्मान, गर्व, बहादुरी, महिमा, आश्चर्य और जुनून की भावनाएं शामिल हैं। ये भावनाएं विश्व कप के मैचों के दौरान देखने को मिलती है।



भारत टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर उत्साहित: जय शाह


इस दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने विश्व कप जीत को याद किया। उन्होंने कहा, ''टीम इंडिया को लंबे समय बाद विश्व कप में जीत मिली थी।

हमें उम्मीद है कि इस बार टूर्नामेंट में कई नई यादें जुड़ेंगी। बीसीसीआई विश्व कप की मेजबानी करने के अलावा भारत और दुनिया भर के दर्शकों के लिए एक यादगार टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए उत्साहित है।''
 

 



घर में विश्व कप खेलना हर खिलाड़ी का सपना: रोहित शर्मा


वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आगामी विश्व कप को लेकर विचार साझा किए। उन्होंने कहा, ''आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में अभी छह महीने बाकी हैं, लेकिन उसे लेकर उत्साह अभी से है।

हर खिलाड़ी का यह सपना होता है कि वह अपने घरेलू मैदान पर विश्व कप खेले। एक कप्तान के रूप में मैं इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। हम टूर्नामेंट में सबकुछ झोंक देंगे। अगले कुछ महीनों के दौरान होने वाली तैयारी हमें ट्रॉफी उठाने का मौका दे सकती है।''



पांच अक्तूबर को शुरू हो सकता है टूर्नामेंट


इस टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर से हो सकती है। वहीं, फाइनल 19 नवंबर को खेला जा सकता है। खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है।



46 दिनों में हो सकते हैं 48 मैच


ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस बड़े क्रिकेट आयोजन के लिए कम से कम एक दर्जन स्थानों को चुना है, जिसमें बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर और राजकोट जैसे शहर शामिल हैं।

मुंबई। टूर्नामेंट में 46 दिनों में कुल 48 मैच होंगे। बीसीसीआई ने हालांकि, मैचों के लिए अभी तक कोई विशेष स्थान का चुनाव नहीं किया है और न ही वार्म अप मैचों को लेकर शहर चुने हैं। यह देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय पर मानसून के मौसम की वजह से है।