IND vs AUS 1st Test Match: ऑस्ट्रेलिया की बड़ी हार! भारत ने 3 दिन में जीता नागपुर टेस्ट...

IND vs AUS 1st Test Match: Australia's big defeat! India won the Nagpur Test in 3 days...

 
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में टीम इंडिया की बड़ी जीत हुई है। नागपुर में हुए इस मैच में भारत ने तीन ही दिन में पारी और 132 रन से ऑस्ट्रेलिया को मात दे दी है। दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी के आगे ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया। 4 टेस्ट मैच की सीरीज में अब टीम इंडिया 1-0 से आगे हो गई है।       ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 177 रन ही बनाए थे, तब रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए थे। जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 400 रन बना डाले। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 120, अक्षर पटेल ने 84 और रवींद्र जडेजा ने 70 रनों की पारी खेली। पहली पारी में भारत को 223 रनों की बढ़त मिली। लेकिन टीम इंडिया ने जैसे ही दूसरी पारी में बॉलिंग शुरू की, कंगारू टीम ने घुटने टेक दिए। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया। स्पिन अटैक को लेकर ऑस्ट्रेलिया के मन में जो हौवा था, वह बिल्कुल सही साबित हुआ और सिर्फ 3 दिन में टीम इंडिया ने यह मैच जीत लिया।       भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड कर भारत की पारी समाप्त किया था। अक्षर पटेल ने 174 गेंद में 84 रन बनाए थे। अक्षर पटेल के बेहतरीन पारी के चलते भारत ने 223 रन की बढ़त ले ली है। नागपुर की पिच में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही है और यह बढ़त निर्णायक साबित हो सकती है। भारत की पारी खत्म होने के साथ ही अंपायरों ने लंच का एलान कर दिया था।      ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन कंगारू बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे। मार्नस लाबुशेन (49 रन) और स्टीव स्मिथ (37 रन) ने थोड़ी कोशिश की, लेकिन ये दोनों भी कुछ खास नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमट गई। जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारत ने शानदार शुरुआत की। पहले कप्तान रोहित ने शतक लगाया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 70 और अक्षर पटेल ने 84 रन की पारी खेली। मोहम्मद शमी ने भी 37 रन बनाए और भारत का स्कोर 400 रन तक पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी ने सात और पैट कमिंस ने दो विकेट लिए।

IND vs AUS 1st Test Match Day 3: भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में आमने सामने हैं।

 

4 मैचों की सीरीज का आज तीसरा दिन है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हरा दिया है।

 

मोहम्मद शमी ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रन पर समेट दी। उन्होंने बोलैंड को विकेटों के सामने फंसाया। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने पारी और 132 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 400 रन का स्कोर खड़ा किया और 223 रन की बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 91 रन पर सिमट गई और मैच पारी और 132 रन से हार गई।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हरा दिया है। मोहम्मद शमी ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रन पर समेट दी। उन्होंने बोलैंड को विकेटों के सामने फंसाया।

दूसरे छोर पर स्टीव स्मिथ 25 रन बनाकर नाबाद रहे। इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने चार टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन इस मैच के हीरो रहे।

जडेजा ने सात विकेट लिए और 70 रन बनाए। वहीं, अश्विन ने 23 रन बनाने के साथ आठ विकेट झटके।

 मैच में क्या हुआ?


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। दो रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।

इसके बाद लाबुशेन और स्मिथ ने 82 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला, लेकिन जडेजा ने लंच के बाद अपना कहर बरपाया।

उन्होंने पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। अश्विन ने भी तीन विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया की टीम 177 रन पर सिमट गई। मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। 



भारत ने पहली पारी में शानदार शुरुआत की और रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़ दिए। इसके बाद लोकेश राहुल 20 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन रोहित एक छोर पर जमे रहे।

पुजारा, कोहली और सूर्यकुमार सस्ते में आउट हुए पर रोहित ने भारत को मैच में ऑस्ट्रेलिया से आगे रखा। वह 120 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 70 और अक्षर पटेल ने 84 रन की पारी खेली।

अंत में शमी ने 37 रन बनाकर भारत को अहम बढ़त दिलाई। 



पहली पारी में भारत को 223 रन की बढ़त मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की हार लगभग तय हो गई थी और कंगारू टीम ने लड़ने का जज्बा भी नहीं दिखाया।

मैच के तीसरे दिन दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी हुई और एक सेशन में ही पूरी टीम 32.3 ओवर में 91 रन पर सिमट गई। स्टीव स्मिथ एक छोर पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला।

17 रन बनाने वाले लाबुशेन टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर थे। भारत के लिए अश्विन ने पांच, जडेजा और शमी ने दो-दो विकेट लिए।