Team India Squad for Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, तिलक वर्मा की सरप्राइज एंट्री, जानिए राहुल और श्रेयस का हाल

Team India Squad for Asia Cup 2023: Announcement of Team India for Asia Cup, Tilak Verma's surprise entry, know the condition of Rahul and Shreyas

 
Team India Squad for Asia Cup 2023: Announcement of Team India for Asia Cup, Tilak Verma's surprise entry, know the condition of Rahul and Shreyas,Asia cup 2023, team india squad asia cup, asia cup 2023 team india squad, team india 2023, asia cup news, asia cup team india news, asia cup team, team india asia cup, team india asia cup squad, team india squad for asia cup 2023, asia cup 2023 news, team india announce on aisa cup, india squad for asia cup, rahul and shreyas in team, tilak verma in Asia cup team, tilak varma news, kl rahul news, asia cup updates, asia cup 2023 india squad, asia cup schedule, asia cup 2023 schedule, asia cup squad india


भारतीय क्रिकेट टीम अपने मिशन एशिया कप का आगाज 2 सितम्बर से पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।  भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर है कि केएल राहुल अब टीम में लौट आए हैं। 

इस टूर्नामेंट में तीन मौकों पर एशिया होगा जब भारत का सामना पाकिस्तान से हो सकता है। हालाँकि, इसके लिए दोनों टीमों को अपने सभी मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ जीत भी दर्ज करना जरुरी है।

 

वहीं, संजू सैमसन को एशिया कप के स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया है। उन्हें बतौर बैकअप मौका मिला है जबकि श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। इसके साथ ही तिलक वर्मा को मौका दिया गया है। 

जबकि हार्दिक पांड्या उपकप्तान पद पर बने हुए हैं। साथ ही जसप्रीत बुमराह की बड़े टूर्नामेंट में वापसी हुई हैं।

 इंतजार खत्म हो गया है। एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान आज हो गया।

टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में एशिया कप जीतने के लिए उतरेगी तो इस मिशन के लिए जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की भी वापसी हो गई है।

लंबे अर्से बाद टीम इंडिया अपनी पूरी स्ट्रेंथ से दिखाई दे रही है। 

तिलक वर्मा

बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज। आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद विंडीज टीम के खिलाफ जबरदस्त अंदाज में डेब्यू किया। उन्होंने टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर में रन बनाए हैं। उनका लेफ्ट हैंडर होना भी टीम के लिए काफी बेहतर है।

रोहित शर्मा (कप्तान)

कप्तान हैं तो उनका सिलेक्शन स्वाभाविक है। कप्तान के अलावा हिटमैन ओपनर हैं और 2022 की शुरुआत से अब तक 17 वनडे मैचों में 45.14 की औसत से 632 रन बनाए हैं। शुरुआती विस्फोट और विपक्षी टीम के लिए जाल बुनने की अहम जिम्मेदारी उन पर है।

ईशान किशन (विकेटकीपर)

बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर। ओपनिंग कर सकते हैं। वनडे में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं तो समझा जा सकता है कि वह कितने आक्रामक बल्लेबाज हैं। स्पिन के खिलाफ तूफानी बैटिंग में माहिर हैं। काफी हद तक ऋषभ पंत की तरह बेखौफ बैटिंग करते हैं।

शुभमन गिल

जनवरी 2022 से उन्होंने 24 वनडे मैचों में 69.40 की शानदार औसत से 1388 रन बनाए हैं। आईपीएल धांसू गया है और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग जोड़ी के लिए पहली पसंद हैं। टैलेंट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें भविष्य का विराट कोहली कहा जा रहा है।

विराट कोहली

आधुनिक युग के महान खिलाड़ी और मैच विनर खिलाड़ी हैं। भारतीय टीम का प्रदर्शन रोहित शर्मा के अलावा काफी हद तक विराट कोहली पर निर्भर करेगा। तीसरे नंबर पर कोहली बैटिंग करने उतरते हैं। बड़े मैचों का प्रेशर उनसे बेहतर शायद ही कोई झेल सकता है।

श्रेयस अय्यर

चोट की वजह से बाहर थे, लेकिन चौथे नंबर पर हाल फिलहाल में सबसे पहली पसंद हैं। इस क्रम पर खूब रन बनाए हैं। आईपीएल भी नहीं खेल पाए थे। हालांकि, अब वह फिट हो चुके हैं, लेकिन केएल राहुल की तरह उन्होंने भी लंबे समय से कॉम्पिटेटिव क्रिकेट नहीं खेली है। वर्ल्ड कप के लिए बड़ा एसेट माना जा रहा है।

केएल राहुल (विकेटकीपर)

विकेटकीपिंग के अलावा भरोसेमंद बल्लेबाज। किसी भी क्रम पर खेल सकते हैं। ओपनिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर तक में उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, वह लंबे समय से चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर थे। काफी समय से कॉम्पिटेटिव क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन पूरी तरह फिट हैं।

सूर्यकुमार यादव

किसी भी गेंद पर मैदान के चारों शॉट्स लगाने में माहिर, लेकिन उनका वनडे फॉर्म बहुत अच्छा नहीं रहा है। इसके बावजूद बीच के ओवरों में उनकी क्षमता को नजरअंदाज करना मुश्किल है। अगर वह लय में हैं तो रनों का अंबार लगा सकते हैं। बड़े मैचों में परफॉर्म करने के लिए जाने जाते हैं।

हार्दिक पंड्या

भारतीय टीम में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर। गेंद और बल्ले दोनों से परफॉर्म करने में सक्षम। भारत के लिए फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए उनकी जरूरत है।

रविंद्र जडेजा

पंड्या के अलावा जडेजा इस समय भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं। उपमहाद्वीप की पिचों पर जडेजा की स्पिन क्षमता एक बड़ा प्लस है। उनकी बल्लेबाजी स्किल के बारे में हर कोई जानता है। अगर यह बाएं हाथ का ऑलराउंडर चला तो भारत किसी भी मैच को जीत सकता है।

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल को दूसरा रविंद्र जडेजा कहें तो गलत नहीं होगा। यह ऑफ स्पिन ऑलराउंडर बड़े शॉट्स लगाने में माहिर है। उनके कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें अश्विन पर तरजीह दी गई है।

शार्दुल ठाकुर

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर। शार्दुल के होने से लोअर ऑर्डर बैटिंग के मामले में मजबूत होगा। ब्रेकथ्रू दिलाने के मामले में लकी गेंदबाज। अगर प्लेइंग-11 में खेलते दिखे तो हैरानी की बात नहीं।

कुलदीप यादव

चाइनामैन गेंदबाज। स्पिन अनुकूल स्थिति में वह सबसे घातक गेंदबाज हैं। उनकी तरकश में कई तीर हैं। ओवर की सभी 6 गेंदों को अलग-अलग तरह से करने में सक्षम। माना जा रहा है कि श्रीलंका में वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह

आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में वापसी की। पूरी तरह फिट बुमराह दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज होते हैं। भारत के लिए यह अच्छी बात है। एशिया कप में उनकी विश्व कप को लेकर टेस्टिंग भी हो जाएगी। चोट के कारण 11 महीने की अनुपस्थिति के बाद भी उनकी पेस और शार्पनेस में कोई कमी नहीं आई है।

मोहम्मद शमी

भारतीय टीम के लिए बुमराह के बाद सबसे प्रमुख गेंदबाज। उनकी सीम बॉलिंग क्षमताओं को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। शुरुआती ओवरों में भारत के लिए अहम साबित होंगे।

मोहम्मद सिराज

पिछले दो वर्षों में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज। बुमराह की गैरमौजूदगी में अपना अलग मुकाम बनाया है। वॉबल सीम के माहिर गेंदबाज। किसी भी बल्लेबाज के हौसले पस्त करने में सक्षम।

प्रसिद्ध कृष्णा

प्रसिद्ध कृष्णा भी श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की तरह चोटिल थे। हालांकि, वह काफी हद तक बुमराह की तरह ही गेंदबाजी करते हैं। चोट वजह से वह लगातार नहीं खेल रहे, लेकिन विकेट लेने की एबिलिटी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।