Team India Women's U19 WC: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर BCCI देगा 5 करोड़ का इनाम

Team India Women's U19 WC: BCCI will give a reward of 5 crores for winning the Under-19 Women's T20 World Cup

 
Team India Women's U19 WC: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर  BCCI देगा 5 करोड़ का इनाम

भारत ने पहले अंडर-19 विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। साउथ अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम स्थित स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी और इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर ऑल आउट कर दिया। 69 रन का टारगेट भारत ने 14 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया।

फाइनल में 6 रन पर 2 विकेट लेने वालीं टिटास साधू को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहीं। उन्होंने 7 मैचों में 293 रन बनाने के साथ 9 विकेट भी चटकाए।

टूर्नामेंट जीतने के बाद इंडिया विमेंस क्रिकेट टीम की पहली सेल्फी।

BCCI देगा 5 करोड़ रुपए


टूर्नामेंट जीतने पर BCCI ने विमेंस क्रिकेट टीम और सपोर्ट स्टाफ को 5 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की। साथ ही BCCI सचिव जय शाह ने कप्तान शेफाली वर्मा और टीम इंडिया को भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के बीच अहमदाबाद बुलाया है। जहां एक फरवरी को पूरी टीम भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मैच देखेगी।

पुरुषों के भी चैंपियन हम


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पहली बार ही विमेंस का अंडर-19 वर्ल्ड कप आयोजित कराया। 20 ओवर फॉर्मेट में हुए इस टूर्नामेंट की मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिली।

इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की पहली चैंपियन बनी। भारत पुरुषों का भी अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन है। 2022 में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को ही हराया था।

इंडिया विमेंस टीम की पहली वर्ल्ड ट्रॉफी


इंडिया विमेंस टीम किसी भी लेवल पर पहली ही बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। जूनियर लेवल पर ICC ने पहली बार वर्ल्ड कप आयोजित कराया। वहीं, सीनियर लेवल पर टीम इंडिया कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी।

भारत ने इससे पहले 2005 और 2017 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार गए। वहीं, 2020 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा।

सौम्या ने लगाया विनिंग शॉट


14वें ओवर की आखिरी बॉल पर सौम्या तिवारी ने भारत के लिए विनिंग चौका लगाया। वह 24 रन बनाकर रिषिता बसु (0) के साथ नाबाद रहीं। वहीं, कप्तान शेफाली वर्मा 15, गोंगडी त्रिषा 24 और उप कप्तान श्वेता सेहरवात 5 रन बनाकर आउट हुईं। इंग्लैंड के लिए हनाह बेकर, एलेक्स स्टोनहाउस और ग्रेस स्रीवंस को एक-एक विकेट मिला।

सौम्या तिवारी के विनिंग शॉट खेलते ही भारत की कप्तान शेफाली वर्मा तिरंगे के साथ मैदान में दौड़ पड़ीं।

पावरप्ले में बनाए 30 रन
टीम इंडिया ने पावरप्ले में 5 के रन रेट से 6 ओवर में 30 रन बनाए, लेकिन कप्तान शेफाली वर्मा और उप कप्तान श्वेता सेहरावत के विकेट भी गंवा दिए। शेफाली 15 और श्वेता 5 रन बनाकर आउट हुईं। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस और हनाह बेकर ने एक-एक विकेट लिया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट...

पहला : शेफाली वर्मा तीसरे ओवर की पहली बॉल पर कैच आउट हुईं। उन्हें 15 रन के स्कोर पर हनाह बेकर ने पवेलियन भेजा।

दूसरा : श्वेता सेहरावत चौथे ओवर की चौथी बॉल पर ग्रेस स्रीवंस का शिकार हुईं। उन्होंने 5 रन बनाए।

तीसरा : गोंगडी त्रिषा 13वें ओवर की पांचवीं बॉल पर एलेक्सा स्टोनहाउस की बॉल पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 29 बॉल पर 24 रन बनाए।

इंग्लैंड की हनाह बेकर ने भारत को पहला झटका दिया। उन्होंने भारत की कप्तान शेफाली वर्मा को पवेलियन भेजा।

17.1 ओवर में इंग्लैंड ऑलआउट
टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने उतरी भारत ने अच्छी शुरुआत की। पावरप्ले के 6 ओवरों में 22 रन पर इंग्लैंड को 3 झटके दे दिए। फिर 17.1 ओवर में 68 रन पर उन्हें ऑलआउट भी कर दिया। भारत के लिए अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और टिटास साधू ने 2-2 विकेट लिए। मन्नत कश्यप, सोनम यादव और शेफाली वर्मा को एक-एक विकेट मिला। एक बैटर रन आउट हुईं।

4 रन ही बना सकीं इंग्लिश कैप्टन


इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस 4 रन बनाकर आउट हुईं। उनसे पहले एलेक्स स्टोनहाउस 11, सोफिया स्मैल 11, निआम हॉलैंड 10 रन, जोसी ग्रोव्स 4, विकेटकीपर सेरेन स्मैल 3 और केरिस पावले 2 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। लीबर्टी हीप और हनाह बेकर खाता भी नहीं खोल सकीं।

स्रीवंस अपनी टीम को ट्रॉफी तो नहीं जिता सकीं, लेकिन दमदार प्रदर्शन को टीम को फाइनल तक जरूर ले गईं। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया।

पावरप्ले में तोड़ी इंग्लैंड की कमर


टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए टीम इंडिया ने पावरप्ले में ही इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। टीम ने पहले ही ओवर में लिबर्टी हीप को चलता किया। चौथे ओवर में अर्चना देवी ने 2 विकेट लिए और इंग्लैंड का स्कोर 16 रन पर 3 विकेट कर दिया। पावरप्ले के 6 ओवरों में भारत ने इंग्लैंड को 22 रन ही बनाने दिए।