BHU की नई स्कॉलरशिप योजना, अब इन छात्रों को प्रतिवर्ष मिलेगा 25 हजार रुपया

BHU's new scholarship scheme, now these students will get 25 thousand rupees per year
 
bhu scholarship,up scholarship,scholarship,bhu scholarship 2022,new scholarship,bhu scholarship scheme 2022,new scholarship 2021,new scholarship 2022,nsp scholarship,bhu bpl card scholarship scheme 2022,allahabad university scholarship,rgsc scholarship,du scholarship,bhu new student scholarship,bhu 25000 annual scholarship scheme 2022,bhu bsc scholarship,new private scholarship,dav scholarship,best scholarship,b.com scholarship,about scholarship

वाराणसी। प्रतिदान योजना के तहत, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) द्वारा ज्योतिष गणित में MA कर रहे पहले और दूसरे साल के छात्रों को 25-25 हजार रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। यह स्कॉलरशिप साल में एक बार छात्रों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस स्कॉलरशिप के लिए बीएचयू को प्रतिदान योजना के तहत 10 लाख रुपये का दान मिला है।

इस प्रतिदान योजना का उद्देश्य छात्रों को आर्थिक मदद करते हुए मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्तियों की स्थापना करना है। यह योजना पिछले वर्ष फरवरी में शुरू की गई थी और इसके अंतर्गत पुराने छात्र, शुभचिंतक और अन्य लोग बीएचयू की विकास यात्रा में भागीदारी का मौका प्राप्त कर सकते हैं।

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के ज्योतिष विभाग के द्वितीय वर्ष के एमए ज्योतिष (गणित) के दो विद्यार्थियों को सालाना 25-25 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।  यह छात्रवृत्ति छात्रों के मेरिट और आर्थिक आधार पर प्रदान की जाएगी। यह योजना शोध और शिक्षण में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने का भी उद्देश्य रखती है।

इस योजना के तहत, बरेली निवासी बीएन शुक्ला ने अपने पिता स्व. प्रेमनारायण शुक्ला और माता स्व. श्यामादेवी की स्मृति में दो छात्रवृत्तियों की स्थापना के लिए धनराशि दी है। उन्होंने अनुसंधान एवं औद्योगिक परामर्श प्रकोष्ठ के उप कुलसचिव डॉ. वेणु गोपाल को एक चेक सौंपा है।

आशा है कि यह आपकी प्रतिदान योजना के तहत छात्रों को प्राप्त होने वाली छात्रवृत्ति के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करती है।