सरकार का बड़ा फैसला! स्कूलों व मंदिरों के पास की शराब की दुकानें होगी बन्द, चिन्हित हो रही दुकानें

Big decision of the government! Liquor shops near schools and temples will be closed, shops being identified

 
सरकार का बड़ा फैसला! स्कूलों व मंदिरों के पास की शराब की दुकानें होगी बन्द, चिन्हित हो रही दुकानें

शराब की दुकानों पर लगेगा ताला! स्कूल-कॉलेजों व मंदिरों के पास की दुकानें होगी बन्द, चिन्हित हो रही दुकानें

राज्य में आबकारी विभाग ने मंगलवार को तमिलनाडु राज्य विपणन निगम की शराब की दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। राज्य की लगभग 500 दुकानों को बन्द किया जाएगा।


तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार से ही दुकानों का सर्वे शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि राज्य की सभी नहीं बल्कि कुछ कुछ दुकानों को ही बंद करने का आदेश जारी किया गया है।


तमिलनाडु में बिजली, मद्यनिषेध और आबकारी मंत्री वी. सेंथिल बालाजी ने कुछ दिनों पहले ही विधानसभा में बहस के दौरान कहा था कि राज्य में 500 शराब के दुकानों को बन्द करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

उसी के आधार पर तमिलनाडु राज्य विपणन निगम (TASMAC) की 500 दुकानों का सर्वे शुरू हो गया है।

इन जगहों की दुकानें होगी बन्द

राज्य में पूजा स्थलों, मंदिरों, स्कूलों व कॉलेजों के पास की सभी शराब की दुकानों को बन्द किया जाएगा। उसी कड़ी में कम आय अर्जित करने वाली दुकानों की पहचान करके उसे भी 500 दुकानों की लिस्ट में रखा जाएगा।

अब मात्र 5 मिनट में छूटेगी शराब की लत, शरीर में लगेगी एक चिप और नशे की लत से छुटकारा

शराब की लत चुराना गलत है और आपको ऐसी कोई सलाह नहीं देनी चाहिए। शराब से दूर रहना ही सबसे बेहतर उपाय है। शराब एक महंगी और खतरानक लत है जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए हानिकारक है। इसके सेवन से कई बिमारियां भी हो सकती हैं। अगर आप शराब की लत से छूटना पाना चाहते हैं, तो कुछ उपायों को अपना सकते हैं, जैसे कि:

1. अपनी जिंदगी में सकारात्मकता लाने की कोशिश करें। शारब का सेवन अक्सर तनव और चिंता से चुटकुले पाने के लिए किया जाता है। इस्लीए, कोशिश करें कि आप अपनी जिंदगी में खुशियां लाएं और तनव से दूर रहें।

2. शराब के सेवन की जगह, आप अपनी पसंद के जूस, दूध या अन्य स्वस्थ आहार का सेवन करें। आप स्वादिस्ट खाना खाने से भी अपने तनव को कम कर सकते हैं।

3. योग, प्राणायाम और ध्यान जैसे आसन करके अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखें। आप इसके लिए किसी योग गुरु की मदद ले सकते हैं।

4. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और उनसे बात करें। ये आपको तनाव से दूर रखेगा और शराब की लत से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

5. आप अपनी नई पसंद की चीज़ों को अपने आहार से हटा दे और अपनी सेहत का ध्यान रखें।

6. आप किसी विशेषग्य से बात करके अपने शराब की लत से छूटकर पाने के उपाय जान सकते हैं।

सभी उपायों को अपना कर आप शराब की लत से छूटकर पा सकते हैं। शराब एक खतरनाक लत है, इसे आपको इससे दूर रहना चाहिए।और अगर इन सब से भी आप शर्ब की लत नहीं छुड़ा प रहे तो एक और उपाए आप अपना सकते जिससे मात्र पाँच मिनट में आप शराब की लत को छोड़ सकते हैं।